File Picture

दिल्लीः समुद्री सुरक्षा के मुद्दे पर आज यूएनएससी (UNSC) यानी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में ओपन डिबेट होने वाली है, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। डिबेट का विषय ‘समुद्री सुरक्षा बढ़ाना-अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा के रखरखाव के लिए एक मामला’ होगा। पीएमओ (PMO) यानी प्रधानमंत्री कार्यालय ने रविवार को यह जानकारी दी। पीएमओ ने बताया कि डिबेट में UNSC के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और वहां की सरकारों के शामिल होने की संभावना है। साथ ही संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी और प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों के भी शामिल होने के आसार हैं।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया, “संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओपन डिबेट की अध्यक्षता करने वाले नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे। इस खुली परिचर्चा के केंद्र में समुद्री अपराध और असुरक्षा तथा इस क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना होगा।“ PMO ने बताया कि UNSC ने समुद्री सुरक्षा और समुद्री अपराध के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की है और कई प्रस्ताव पारित किए हैं, लेकिन समुद्री सुरक्षा पर उच्च स्तरीय और खुली चर्चा पहली बार होगी।

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक कोई एक देश समुद्री सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं की चिंता नहीं कर सकता, लिहाजा यूएनएससी में इसे व्यापक विषय के रूप में आगे बढ़ाना महत्वपूर्ण है। समुद्री सुरक्षा में एक व्यापक दृष्टिकोण होना चाहिए, जिससे वैध समुद्री गतिविधियों की रक्षा हो सके और साथ ही समुद्री क्षेत्र के पारंपरिक और गैर-पारंपरिक खतरों से निपटा जा सके।

आपको बता दें कि भारत इस साल अगस्त महीने के लिए UNSC की अध्यक्षता कर रहा है। भारत ने यह जिम्मेदारी एक अगस्त से संभाल भी ली है।यूएनएससी में केवल 5 स्थायी सदस्य अमेरिका, चीन, ब्रिटेन, रूस और फ्रांस है तथा भारत दो साल के लिए सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here