file Picture

दिल्‍लीः वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को लेकर अच्छी खबर है। इस जानलेवा विषाणु के साप्ताहिक आंकड़ों पर गौर करें, तो पिछले सप्ताह इस में चार फीसदी की गिरावट दर्ज की गई।  इसकी मुख्य वजह रही पूर्वोत्‍तर के कई राज्‍यों में संक्रमण के मामलों में तेजी से आई गिरावट। रविवार को खत्‍म हुए सप्‍ताह यानी 2-8 अगस्‍त में देशभर में कोविड-19 के 2.74 लाख से ज्‍यादा केस दर्ज किए। वहीं इससे पहले हफ्ते यानी 26 जुलाई-1 अगस्‍त में 2.86 लाख मामले दर्ज किए गए थे।

उस समय करीब तीन महीनों में पहली बार संक्रमण के साप्‍ताहिक आंकड़े में बढ़त देखी गई थी। 26 जुलाई और 1 अगस्‍त के बीच यानी करीब 12 हफ्तों में पहली बार संक्रमण के मामले बढ़े थे। इस दौरान केरल में इस महामारी के मामलों में करीब 27 फीसदी का इजाफा हुआ था। इसके अलावा कर्नाटक और पूर्वोत्‍तर के कुछ राज्‍यों में भी केसेज बढ़े थे।

हालांकि पिछले सप्ताह में  केरल के भीतर स्थिति थोड़ा सुधरी है। इस दौरान केरल में 1.41 लाख से ज्‍यादा नए मामले सामने आए हैं जो कि मई के बाद से सर्वाधिक साप्‍ताहिक आंकड़ा है। इस हफ्ते देशभर में जितने भी नए मामले सामने आए, उनमें से 51 प्रतिशत से ज्‍यादा केरल से ही हैं।

तमिलनाडु, जहां पिछले 10 दिन से केसेज बड़ी धीमी रफ्तार से बढ़ रहे थे, वहां इस हफ्ते 5 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। आंध्र प्रदेश के आंकड़ों में 1 फीसदी का इजाफा हुआ है। यानी तेलंगाना को छोड़कर लगभग सभी दक्षिणी राज्‍यों में इस हफ्ते या पिछले हफ्ते में संक्रमण के मामले बढ़े हैं।

पूर्वोत्तर राज्यों के साप्‍ताहिक मामलों पर नजर डालें, तो इसमें काफी गिरावट दर्ज की गई है और यह देश में कोरोना संक्रमण के मामलों में गिरावट की मुख्य वजह रही। पिछले हफ्ते के मुकाबले इस हफ्ते सिक्किम से मामलों में 43 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। वहीं त्रिपुरा में 32 प्रतिशत, अरुणाचल प्रदेश में 26 फीसदी, मणिपुर में 25 प्रतिशत और मिजोरम में 22 फीसदी की गिरावट देखी गई। हालांकि कई पूर्वोत्तर राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में वृद्धि भी दर्ज की गई है।

अब बात इसके कारण होने वाली मौतों की करें, तो इस हफ्ते इसमें भी गिरावट दर्ज की गई। रविवार को खत्‍म हुए सप्‍ताह में 3,540 मरीजों की मौत हुई, जो अप्रैल के बाद से यह साप्‍ताहिक आधार पर मौतों का सबसे कम आंकड़ा है। इससे पिछले हफ्ते 3,805 मरीजों की मौत हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here