टोक्योः भारत के दिलेर पहलवान रवि कुमार दहिया गुरुवार को इतिहास रचने से चूक गए। टोक्यो ओलिंपिक खिताबी मुकाबले में उन्हें वर्ल्ड चैंपियन रूस के जावुर युगुऐव से हार का सामना करना पड़ा। जावुर युगुऐव रवि को 7-4 से पराजित किया। इस तरह उन्हें सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा।

रवि सुशील कुमार के बाद ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले भारत के दूसरे पहलवान बन गए हैं।

फाइनल  फाइट में वर्ल्ड चैंपियन जावुर ने आक्रामक शुरुआत की और भारतीय पहलवान रवि के खिलाफ दो प्वॉइंट अर्जित कर लिए। इसके बाद रवि ने भी जावुर के पैरों पर हमला किया और दो प्वॉइंट लेकर स्कोर 2-2 से बराबर किया, लेकिन जावुर ने राउंड खत्म होने से ठीक पहले दो अंक अर्जित कर 4-2 से बढ़त ले ली।

रवि ने दूसरे राउंड की शुरुआत में विपक्षी पहलवार को दबोचने की पूरी कोशिश की, लेकिन वह अंक हासिल नहीं कर पाए। काफी फुर्तीले जावुर ने तीन अंकर लेकर 7-2 की बढ़त बना ली। हालांकि, रवि ने पिन करने की पूरी कोशिश और इस कोशिश में दो अंकर हासिल कर बढ़त को कम करते हुए स्कोर को 7- 4 कर दिया। इस तरह से जावुर 7-4 से विजेता घोषित किए गए।

आपको बता दें कि रवि और युगुऐव दोनों इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं और इससे पहले दोनों 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भिड़ चुके हैं। उस समय रूसी रेसलर ने भारतीय पहलवान को कड़े मुकाबले में 6-4 से हराया था। रवि को इस चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल मिला था। रवि दहिया ने 2020 और 2021 एशियन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता था। वहीं 2018 अंडर-23 चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था।

वहीं दूसरी वरीयता प्राप्त युगुऐव 2018 और 2019 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत चुके हैं। उन्होंने अब तक करियर में 16 इंटरनेशनल कॉम्पिटिशन में 15 मेडल जीते हैं। इसमें से 13 गोल्ड मेडल हैं।

कुश्ती में अब तक मिले मेडलः-

  • 1962 केडी जाधव ने हेलसिंकी ओलिंपिक में कांस्य पदक जीता।
  • 2008 सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक में कांस्य पदक जीता।
  • 2012 सुशील कुमार ने लंदन में रजत पदक हासिल किया।
  • 2012 लंदन ओलिंपिक में योगेश्वर दत्त ने कांस्य पदक जीता।
  • 2016 साक्षी मलिक ने रियो ओलिंपिक कांस्य पदक हासिल किया।
  • 2021 रवि दहिया टोक्यो ओलंपिक रजत पदक हासिल किया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here