टोक्योः टोक्यो ओलंपिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है। भारतीय टीम 3 बार की ओलिंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया हराकर पहली बार ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। भारतीय महिला हॉकी टीम ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से पराजित किया। आपको बता दें कि भारतीय महिला हॉकी टीम ने 1980 में पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लिया था। उस समय सेमीफाइनल फॉर्मेट नहीं था। ग्रुप स्टेज के बाद सबसे ज्यादा पॉइंट वाली 2 टीमें सीधे फाइनल खेली थीं और  भारतीय टीम 6 टीमों की पूल में चौथे स्थान पर रही थी।

क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारत के लिए और मैच का एकमात्र गोल गुरजीत कौर ने 22वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर किया। अब 4 अगस्त को भारतीय टीम सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से भिड़ेगी। अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल में जर्मनी को 3-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

हॉकी में भारत का गोल्डन एरा एक बार फिर से लौट रहा है। भारतीय हॉकी टीम लगातार 2 दिन में इस इवेंट में 2 खुशियां मिलीं। इससे पहले पुरुष हॉकी टीम रविवार को 49 साल बाद ओलिंपक में सेमीफाइनल में पहुंची थी। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने क्वार्टर फाइनल में ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here