दिल्लीः यदि आप अपने मोटापे को लेकर परेशान हैं और तरह-तरह के व्यायाम करके थक चुके हैं, तो टेंशन को दूर भगाई और मजे से चॉकलेट खाइए। जी हां यह आपके लिए बेहदल लाभप्रद साबित होगा।

वैसे तो हर उम्र के लोगों के लिए चॉकलेट चॉकलेट फेवरेट होती है, लेकिन कई लोग इसके सेवन से बचते हैं। उनका मानना है कि चॉकलेट खाने से वजन बढ़ता है। अब वैसे लोगों के लिए अच्छी खबर है। Harvard Medical School के शोध के मुताबिक सफेद चॉकलेट शरीर की चर्बी को जलाने में मदद करती है।

हाल ही के अध्ययन में पाया गया है कि सुबह के समय सफेद चॉकेलट खाने से वजन आसानी से घटाया जा सकता है। यह बात बोस्टन मैसाचुसेट्स में ब्रिघम और महिला अस्पताल के शोधकर्ताओं और स्पेन में मर्सिया यूनिवर्सिटी के इंवेस्टीगेट्र्स द्वारा किए गए अध्ययन रिपोर्ट में कही गई है।

​सफेद चॉकलेट भूख में कमी लाती है

एफएएसईबी (FASEB) यानी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन सोसाइटीज फॉर एक्सपेरीमेंटल बायेालॉजी  में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सफेद चॉकलेट के सेवन का समय, भूख, ऑक्सीकरण और माइक्रोबायोटा को प्रभावित करता है। इस ट्रायल स्टडी में 19 पोस्टमेनोपॉजल महिलाओं ने भाग लिया। इसमें महिलाओं ने सुबह जागने के एक घ्ंटे के भीतर या दो सप्ताह तक रात में सोने से एक घंटे पहले 100 ग्राम मिल्क चॉकलेट खा ली। इसके बाद उन्हें पूरे दो सप्ताह तक चॉकलेट नहीं दी गई। इससे उनकी भूख में कमी आई। आपको बता दें कि चॉकलेट की हर सर्विंग में 18.1 ग्राम कोको था।

​कैसे फैट बर्न करने में मदद करती है व्हाइट चॉकलेट –

विशेषज्ञों ने शोध के बाद चार दिलचस्प निष्कर्ष निकाले। उन्होंने बताया कि सुबह हो या रात व्हाइट चॉकलेट खाने से वजन नहीं बढ़ता, लेकिन सुबह या शाम चॉकलेट खाने से भूख, माइक्रोबायोटा की संरचना , नींद और बहुत कुछ प्रभावित हो सकता है। इसके अलावा अगर आप सुबह के वक्त चॉकलेट खाते हैं, तो फैट बर्न और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर को मैनेज करती है वाइट चॉकलेट

अध्ययन में यह पाया गया कि व्हाइट चॉकलेट खानकर ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक मैनेज किया जा सकता है। हालांकि इसमें कैलोरी और शुगर डार्क चॉकलेट के मुकाबले ज्यादा होती है, लेकिन सही समय और संयम से खाने पर अच्छे परिणाम मिलते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here