टोक्योः भारत की लिहाज से टोक्योओलिंपिक में शनिवार का दिन कोई खास नहीं रहा।  स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु सेमीफाइनल में हार गईं। इसके साथ ही एक पदक जीतने की भारत की उम्मीद टूट गई। वहीं महिला मुक्केबाज पूजा रानी मेडल पक्का नहीं कर पाई। तीरंदाज अतनु दास भी निराश किया। हालांकि, भारतीय महिला हॉकी टीम इतिहास रचने में सफल रहीं। भारत ने अपने आखिरी पूल मैच में साउथ अफ्रीका को हराया। इसके बाद एक अन्य मैच में ब्रिटेन की आयरलैंड पर जीत से भारतीय टीम अपने पूल में चौथे स्थान पर रहते हुए अंतिम-8 में पहुंच गई। आपको बता दें भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है।

स्वर्ण पदक की दावेदार मानी जा रही पीवी सिंधु चाइनीज ताइपे की ताइ जू यिंग के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबला हार गई। दूसरी सीड ताइ ने सिंधु को 40 मिनट तक चले मुकाबले में 21-18, 21-12 से हराया। पहले गेम में एक समय 4 अंकों की बढ़त रखने वाली सिंधु 18-21 से हार गईं। दोनों खिलाड़ी एक समय 18-18 की बराबरी पर थीं, लेकिन यहां से ताइ ने लगातार तीन अंक लेते हुए गेम को अपने नाम कर लिया। दूसरे गेम में ताइ ने सिंधु को एकतरफा अंदाज में हराया। सिंधु अब ब्रॉन्ज मेडल के लिए चीन की जियाओ बिंग हे का मुकाबला करेंगी। यह मुकाबला रविवार को शाम पांच बजे से होगा।

वहीं भारतीय मुक्केबाज पूजा रानी क्वार्टर फाइनल में चीन की ली क्वान से हार गई हैं। मुकाबले के तीनों राउंड में ली को सभी पांच जजों ने 10-10 पॉइंट दिए। पूजा को पहले दो राउंड में सभी जजों से 9-9 पॉइंट मिले। तीसरे राउंड में 4 जजों ने पूजा को 9-9 और एक जज ने 8 अंक दिए।दुनिया की नंबर 1 सीड ली ने यह बाउट 5-0 से अपने नाम किया।

उधर, भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया। महिला हॉकी टीम पूल स्टेज के अपने आखिरी मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 4-3 से हरा दिया है। भारतीय महिला हॉकी टीम पहली बार ओलिंपिक के क्वार्टर फाइनल में पहुंची है।

वहीं डिस्कस थ्रो कैटेगरी से भारत के लिए अच्छी खबर आई। यहां कमलप्रीत कौर ने 64 मीटर का थ्रो करते हुए फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। क्वालिफिकेशन राउंड में कमलप्रीत समेत सिर्फ 2 महिला एथलीट ही 64 मीटर का आंकड़ा छूने में सफल रहीं। फाइनल 2 अगस्त को होगा।

दुनिया के नंबर 1 बॉक्सर अमित पंघल शनिवार को प्री- क्वार्टर फाइनल मुकाबला हार गए। उन्हें कोलंबिया के युबेर्जेन रिवास ने 4-1 से हराया। अमित ने पहला राउंड आसानी से जीता, लेकिन दूसरे और तीसरे राउंड में वे अपने लय को कायम नहीं रख सके।

तीरंदाजी में भी भारत को निराशा हाथ लगी। अतनु दास को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें जापान के ताकाहारू फुरुकावा ने 6-4 से हराया। अतनु पहली सीरीज में 27-25 से हार गए। इस दौरान उन्होंने 9, 8, 8 पॉइंट बनाए। दूसरी सीरीज में दोनों के बीच मुकाबला 28-28 से बराबर रहा।

अतनु ने दूसरी सीरीज में 10, 9, 9 अंक बनाए। अतनु ने तीसरी सीरीज में 28-27 से जीत हासिल की। इसके बाद चौथा सेट 28-28 से बराबर रहा। आखिरी सेट में अतनु को 26-27 से हार का सामना करना पड़ा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here