टोक्योः भारतीय महिला मुक्केबाज लवलिना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलिंपिक में भारत का एक और पदक पक्का कर दिया है। लवलिना बोरगोहेन ने शुक्रवार को 69 किलोग्राम वेट कैटेगरी में चीनी ताइपे की चिन निएन चेन को पराजित कर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। आपको बता दें कि बॉक्सिंग के सेमीफाइनल में प्रवेश करते ही पदक पक्का हो जाता है।

लवलिना ने शुक्रवार को तीन राउंड में प्रतिद्वंद्वी मुक्केबाज पर हावि रहीं।  पहले राउंड में 5 में से 3 जजों ने लवलिना के पक्ष में फैसला सुनाया है। वहीं दूसरे राउंड में सभी 5 जजों ने लवलिना को विजेता पाया, तो तीसरे राउंड में 4 जजों ने लवलिना को बेहतर बताया। इस तरह लवलिना ने 4-1 से मुकाबला जीता।

आपको बता दें कि लवलिना का सेमीफाइनल मुकाबला 2019 की वर्ल्ड चैंपियन तुर्की की एना लाइसेंको से होगा। टोक्यो ओलंपिक में वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने भारत के लिए पहला मेडल जीता है। उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया है।

इसके साथ ही ओलंपिक में पदक लवलिना दूसरी महिला मुक्केबाज बन गई हैं। उनसे पहले एमसी मेरीकॉम ने 2012 लंदन ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीता था। बात पुरुष-महिला मिलाकर करें, तो लवलिना बॉक्सिंग में ओलिंपिक मेडल जीतने वालीं तीसरी भारतीय हैं। पुरुषों में विजेंदर सिंह ने 2008 बीजिंग ओलिंपिक में ब्रॉन्ज जीता था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here