टोक्यो ओलिंपिक: भारत के लिए गुरुवार को गौरवान्वित करने वाला रहा। टोक्यो ओलंपिक में गुरुवार को भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया। स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु जहां महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई। वहीं हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हराया।

इसी तरह से तीरंदाजी में अतनु दास दो बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को हराकर पुरुष सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।  मुक्केबाज में सतीश कुमार ने सुपर हैवी वेट (91+ किलोग्राम) कैटेगरी के अंतिम-8 में पहुंच गए। वहीं 25 मीटर महिला एयर पिस्टल के पहले क्वालिफाइंग राउंड में युवा शूटर मनु भाकर ने अच्छा प्रदर्शन किया है।

सबसे पहले बात मुक्केबाजी की करते हैं।  पुरुषों की 91+ किलोग्राम वेट कैटेगरी में सतीश कुमार क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। पहले राउंड में बाय पाने वाले सतीश ने प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जमैका के रिकार्डो ब्राउन को 4-1 से पराजित किया। इस जीत के साथ ही सतीश अब मेडल पक्का करने से एक कदम दूर हैं।

वहीं पीवी सिंधु ने प्री क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड नंबर 12 डेनमार्क की मिया ब्लिचफेल्ट को 41 मिनट में 21-15, 21-13 से हराया।  वहीं, पुरुष हॉकी में टीम ने पूल ए के मुकाबले में अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अंतिम-8 में जगह पक्की कर ली।

अब बात तीरंजादी की करते हैं। तीरंदाजी में भारत के अतनु दास ने बड़ा उलटफेर करते हुए साउथ कोरिया के झिनयेक ओह को शूट आउट में पराजित कर दिया। आपको बता दें कि झिनयेक दो ओलिंपिक गोल्ड जीत चुके हैं। 2012 में उन्होंने पुरुष सिंगल्स का गोल्ड जीता था। वहीं, इस बार वे टीम इवेंट का गोल्ड जीतने वाली कोरियाई टीम का हिस्सा रहे हैं। दोनों तीरंदाज पांच सेट के बाद 5-5 की बराबरी पर थे। शूट आउट में कोरियाई तीरंदाज ने 9 का स्कोर बनाया। अतनु दास ने परफेक्ट 10 के स्कोर के साथ मैच जीत लिया। अतनु दास प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए। इससे पहले उन्होंने दिन के अपने पहले मुकाबले में चाइनीज ताइपेज के डेन युचेंग को 6-4 से हराया था।

हॉकी भारतीय टीम ने में रियो ओलिंपिक की गोल्ड मेडलिस्ट टीम अर्जेंटीना को हराकर पूल ए में 9 अंक के साथ दूसरे स्थान पर कायम है। भारत को आखिरी पूल मैच जापान के खिलाफ शुक्रवार को खेलना है। आपको बता दें कि भारतीय टीम का अपने पूल में टॉप-4 में रहना तय हो गया है। भारत की ओर से तीसरे क्वार्टर में वरुण कुमार और चौथे क्वार्टर में विवेक सागर प्रसाद और हरमनप्रीत सिंह ने गोल किया है।

उधर, महिला शूटिंग में 25 मीटर एयर पिस्टल का पहला क्वालिफाइंग राउंड (प्रिसिजन राउंड)गुरुवार को हुआ। भारतीय शूटर मनु भाकर ने इसमें अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांचवां स्थान हासिल किया है। मनु ने 300 में से 292 अंक बनाए। शुक्रवार को दूसरा क्वालिफाइंग राउंड (रैपिड राउंड) होगा। दोनों क्वालिफाइंग राउंड मिलाकर टॉप-8 में रहने वाली शूटर्स को फाइनल में जगह मिलेगी।

नौकायन भारतीय नौकायन खिलाड़ी अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह टोक्यो ओलिंपिक की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में 11वें स्थान पर रहे जो इस स्पर्धा में ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। भारतीय जोड़ी ने 6:29.66 का समय निकालकर फाइनल बी में पांचवां स्थान हासिल किया जो पदक का दौर नहीं था। आयरलैंड ने गोल्ड, जर्मनी ने सिल्वर और इटली ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here