Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करके कुछ लोग किसान का हित नहीं, बल्कि उनको नुकासन पहुंचा रहे हैंः खट्टर - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन करके कुछ लोग किसान का हित नहीं, बल्कि उनको नुकासन पहुंचा रहे हैंः खट्टर

संवाददाताः कपिल भारद्वाज

नारनौलः हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बुधवार को यहां बिना किसी का नाम लिए केद्रीय कृषि कानूनों के मुद्दे पर विपक्षी दलों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कुछ राजनीतिक लोग किसानों के नाम पर राजनीति कर रहे हैं। ये लोग वास्तव में किसान हितैषी नहींं हैं। ये लोग किसानों का नुकसान करवा रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इतने दशकों से किसान जिन समस्याओंं से जूझ रहा है उन्हें केंद्र सरकार कानून बनाकर दूर करना चाहती है, लेकिन कुछ लोग बिना कुछ सुने और बिना कुछ जाने सिर्फ कानून वापसी की रट लगा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके बावजूद हमेंं धैर्य रखना है। यही धैर्य हमारी ताकत है। लोकतंत्र में चर्चा करने का एक मंच होता है। हर मुद्दे पर चर्चा होनी चाहिए, लेकिन व्यवस्था बिगाडऩे का काम नहींं करना चाहिए।

खट्टर ने आज यहां एक फार्म हाउस में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के दर्द को समझा है। किसानों की आय को दोगुना करने के वास्ते कृषि कानून लाने काम किया जा रहा है, लेकिन कुछ लोग अपने स्वार्थ के चलते किसानोंं का नुकसान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में अब तक संविधान में 100 ज्यादा संशोधन हुए हैं, लेकिन किसानोंं की भलाई के लिए किए जा रहे बदलाव को ये लोग स्वीकार ही नहीं करना चाहते हैं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा एकमात्र ऐसा प्रदेश है, जहां पर नौ फसलोंं की खरीद एमएसपी यानी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर हो रही है। किसानोंं की बेहतरी के लिए आगे भी यह व्यवस्था जारी रहेगी। हम किसानों के हित सुरक्षित रखने को प्रतिबद्ध हैं। यहां के किसानोंं ने कृषि कानूनों का समर्थन किया है। यह बहुत ही अच्छी बात है कि किसान इस बात को समझते हैं। सरकार किसानोंं का एक-एक दाना खरीदेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लगभग आठ लाख एकड़ बरानी क्षेत्र है। सरकार आने वाले समय में इन्हें भी माइक्रो इरीगेशन प्रणाली के माध्यम से सिंचित क्षेत्र बनाना चाहती है। विशेषकर दक्षिणी हरियाणा के जिलों के लिए खेत जलघर योजना बनाई है। किसानोंं का समूह मिलकर मिकाडा के माध्यम से खेत में टैंक बनवाता है, तो उस पर 85 फीसदी तक का अनुदान दिया जाएगा।

सीएम ने कहा कि हम हर खेत तक पानी पहुंचाने को प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे इन योजनाओं को लोगों तक पहुंचाएं। उन्होंने कहा कि बीजेपी प्रदेश में जागरूकता लाने के लिए 1 से 15 अगस्त तक राष्ट्रभक्ति का प्रतीक तिरंगा यात्रा निकालेंगी। इसका मकसद आजादी के पर्व से पहले ही लोगों मेंं उत्साह का संचार करना है।

उन्होंने कहा कि कोरोना काल की आपदा में भी प्रदेश में कई महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं। इस दौरान लाल डोरा जैसी महत्वपूर्ण योजना को आगे बढ़ाने का काम किया है। अब तक ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को अपने मकान का मालिकाना हक नहीं था। अब सरकार ने लाल डोरा मुक्त अभियान के तहत लोगों को उनका मालिकाना हक देने का काम शुरू किया है। सीएम ने कहा कि राज्य सरकार का मकसद हर घर में शासन पहुंचाना है। प्रदेश सरकार ने गांवों के विकास के लिए ग्राम दर्शन व शहरों के विकास के लिए नगर दर्शन नाम का पोर्टल तैयार किया है। ग्राम दर्शन पोर्टल ने काम करना शुरू कर दिया है। अब कोई भी नागरिक विकास कार्यों की मांग इस पोर्टल पर दर्ज करा सकता है। इसके बाद संबंधित जनप्रतिनिधि उसकी अनुशंसा करेगा। प्रदेश का हर नागरिक आर्थिक दृष्टिï से आगे बढ़े इसके लिए परिवार पहचान पत्र योजना के माध्यम से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार योजना लागू की है जिसमें हर परविार की कम से कम मासिक 10 हजार रुपए की आमदनी सुनिश्चित करेंगे।

वहीं इस मौके पर बीजेपी के वरिष्ठï नेता एवं पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि मनोहर लाल प्रदेश मेंं पहला कोई सीएम है, जिन्होंने इस इलाके की सुध ली है। जो भी इस इलाके के  नाम मांग रखी हैं उन्हें पूरा करने का काम किया है। जिला में आईएमटी, मेडिकल कालेज व 152 डी ग्रीन कोरिडोर जैसी परियोजनाओंं के पुरा हो जाने से इलाके का नक्शा बदल जाएगा। पानी की कमी को पूरा करने के लिए सरकार ने दोहान नदी में पानी डालने का काम किया जिससे आसपास के 40 गांवों का जलस्तर ऊपर आया है। उन्होंने कहा कि अहीरवाल केलोगों का सीएम से विशेष लगाव है।

इस दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि बीजेपी की सरकार बनने से पहले नारनौल-चरखी दादरी राजमार्ग का बुरा हाल था। ऐसे हालत मेंं उस दौर में रोडवेज के ड्राइवरों ने बसों की चाबी महाप्रबंधक को सौंंप दी थी। प्रदेश सरकार ने आते ही इस जिला को कई राजमार्ग की सौगात दी है। आने वाले छह माह में सभी का काम भी लगभग पूरा हो जाएगा जिसके बाद जिला की तस्वीर बदल जाएगी। उन्होंने कहा कि सीएम न केवल घोषणा करते हैं बल्कि योजनाओं का खुद मौके पर जाकर निरीक्षण भी करते हैं। आज उनका कोरियावास मेडिकल कालेज का निरीक्षण करना इनकी इसी भावना को दर्शाता है

इस बैठक की अध्यक्षता बीजेपी के जिला प्रधान राकेश शर्मा ने की। इस अवसर रामबिलास शर्मा, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव, नांगल चौधरी के विधायक डॉ. अभय सिंह यादव, अटेली के विधायक सीताराम यादव, हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन के पूर्व चेयरमैन एवं बीजेपी  अनुशासन समिति के सदस्य गोविंद भारद्वाज, बीजेपी के प्रदेश सचिव मनीष मित्तल, बीजेपी जिला प्रभारी विजयपाल एडवोकेट, बीजेपी महिला जिला अध्यक्ष लक्ष्मी सैनी, विद्यानंद लांबा, सुगन चंद सैनी,सत्यव्रत शास्त्री, विजय सागवान, दयाराम यादव, सुंदर चौधरी, लक्ष्मी चौहान, शिव कुमार मेहता, नगर परिषद पूर्व चेयरमैन भारती सैनी, सरला यादव, सुधीर दीवान, अमित पाली, कंवर सिंह यादव, विकास अग्रवाल, राकेश यादव ओम प्रकाश मेहता व मंगल रहीस आदि उपस्थित थे ।

 

General Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

11 hours ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

1 day ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

1 day ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

2 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

3 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

3 days ago