दिल्लीः अब तक मानसून सत्र की कार्यवाही काफी हंगामेदार रही है। हंगामे की वजह से पहले हफ्ते में संसद के दोनों सदनों यानी लोकसभा और राज्यसभा एक भी दिन ठीक से कामकाज नहीं हो पाया। हंगामे का सिलसिला संसद के दोनों सदनों में सोमवार को भी जारी है। पेगासस जासूसी तथा किसान आंदोलन विपक्ष सरकार पर हमलावर है।

आपको बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा से जारी नोटिस के अनुसार, सरकार ने इस हफ्ते की कार्यवाही के लिए पांच अध्यादेशों को सूचीबद्ध किया है। इनमें होम्योपैथी केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, भारतीय चिकित्सा केंद्रीय परिषद (संशोधन) अध्यादेश, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग अध्यादेश, दिवाला और दिवालियापन संहिता (संशोधन) अध्यादेश और आवश्यक रक्षा सेवा अध्यादेश शामिल हैं।

राज्यसभा में सोमवार को पेगासस जासूसी मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ। विपक्ष दलों ने इस मुद्दे पर चर्चा की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। उधर, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने किसानों के समर्थन में ट्रैकर चलाकर संसद पहुंचे। उन्होंने कहा कि वह किसानों का संदेश लेकर संसद जा रहे हैं। सरकार को किसानों की आवाज सुननी होगी। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार किसानों का हक छीन रही है। सरकार किसानों का हक छीन रही है। किसानों को दबाया जा रहा है।

वहीं ‘पेगासस प्रोजेक्ट’ रिपोर्ट पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। एक और कांग्रेस सांसद मणिकम टैगोर ने भी सरकार की तरफ से पेगासस स्पायवेयर के कथित उपयोग पर बहस के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है। इसके साथ ही डीएमके सांसद तिरुचि सिवा ने पेगासस मुद्दे पर राज्‍यसभा में कार्यस्‍थगन प्रस्‍ताव का नोटिस दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here