दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से इस साल 15 अगस्त के मौके पर राष्ट्रगान गाने की अपील की है। पीएम मोदी ने रविवार को आकाशवाणी पर प्रसार मन की बात कार्यक्रम के दौरान कहा कि इस साल 15 अगस्त के मौके पर अधिक से अधिक संख्या में लोग राष्ट्रगान गाए।

मोदी ने कहा कि इस साल देश आजादी के 75वें साल में प्रवेश कर रहा है। यह हमारा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि 12 मार्च को बापू के साबरमती आश्रम से ‘अमृत महोत्सव’ की शुरूआत हुई थी। इसी दिन बापू की दांडी यात्रा को पुनर्जीवित किया गया था, तब से जम्मू-कश्मीर से लेकर पुडुचेरी तक, गुजरात से लेकर पूर्वोत्तर तक, देश भर में अमृत महोत्सव से जुड़े कार्यक्रम चल रहे हैं।

स्वतंत्रता सेनानियों को याद करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक आयोजन इस बार 15 अगस्त को होने जा रहा है, ये राष्ट्रगान से जुड़ा एक प्रयास है। सांस्कृतिक मंत्रालय की कोशिश है कि इस दिन ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं, इसके लिए एक वेबसाइट भी बनाई गई है -rashtragaan.in इसकी मदद से आप राष्ट्रगान गाकर उसे रिकॉर्ड कर पाएंगे।

पीएम ने कहा कि ‘अमृत महोत्सव’ राजनीतिक नहीं, बल्कि सभी भारतवासियों का कार्यक्रम है। ये भावना है, अपने स्वाधीनता सेनानियों के मार्ग पर चलना, उनके सपनों का देश बनाना। जैसे, देश की आजादी के मतवाले, स्वतंत्रता के लिए एकजुट हो गए थे, वैसे ही हमें देश के विकास के लिए एकजुट होना है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here