कद्दू के बीज का सेवन करें, वेट लॉस के साथ चेहरे पर आता है ग्लो

0
244

नई दिल्ली.
यह बात तो हम सभी जानते हैं कि सब्जियां और फल हमें स्वस्थ रखने के साथ-साथ बीमारियों से भी बचाते हैं। हम में से बहुत कम लोग ये जानते हैं कि इनमें पाए जाने वाले बीज भी बहुत कारगर होते हैं। सब्जियों में कद्दू की गिनती स्वादिष्ट और गुणकारी सब्जियों में की जाती है। मगर इसके बीजों में भी बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है।

-कद्दू के बीजों को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्युनिटी बढ़ाने में मद्द करता है। विटामिन-सी थकान और कमज़ोरी को दूर भगाने में फायदेमंद है।

-कद्दू के बीज मधुमेह नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज ज़्यादातर टाइप 2 के मरीज़ों के लिए फायदेमंद है। कद्दू के बीज में अनसैचुरेटेड फैट होता है, जो मधुमेह के लिए नुकसानदेह नहीं माना जाता।

-रक्तचाप नियंत्रित करने के लिए आप कद्दू के बीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह दिल से जुड़ी परेशानियों में भी फायदेमंद माने जाते हैं। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रखने में मदद करता है।

-जिन लोगों को अनिद्रा की परेशानी है उन्हें कद्दू के बीज धूप में सुखा कर खाना चाहिए। यह अनिद्रा के लिए अच्छा इलाज माना जाता है। इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है जो मांसपेशियों को आराम देने का काम करता है।

-आजकल की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हर दूसरा इंसान तनाव में रहता है। ऐसे में कद्दू के बीज का सेवन करना आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। इसमें पाया जाने वाला विटामिन-सी आपको तनाव से दूर रखता है।

-इसे खाने से त्वचा और बालों में फायदा होता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा कद्दू के बीजों में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, सोडियम व फोलेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

-कद्दू के बीज का नियमित इस्तेमाल से स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनती है साथ ही बाल भी मज़बूत और घने होते हैं। इसके लिए इन बीजों का तरीके से और नियमित इस्तेमाल जरूरी है।

-पम्पकिन सीड्स पाचन क्रिया को मज़बूत बनाने का काम करते हैं। इसके अलावा पेट से जुड़ी परेशानियों में भी यह कारगर है। कब्ज़ और गैस्टिक की समस्याओं से भी यह निजात दिलाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here