स्कोडा का कोई जोड़ नहीं, सफर हर रास्ते पर बेजोड़

0
272

नई दिल्ली.
स्कोडा ऑटो इंडिया तगड़े मुकाबले वाले सबकॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में दाखिल होने के लिए लगातार आगे बढ़ रही थी और इंडिया 2.0 नीति के अंतर्गत इस काम खासी रफ्तार पकड़ी। इसी राह में स्कोडा ने 2020 में विजन इन कॉन्सेप्ट पेश किया था और यहीं से इस कार को बाज़ार में लाने की शुरुआत हुई थी।

स्कोडा कुशक दिखने में खूबसूरत और दमदार है। कार के लुक को और ज़्यादा बेहतर बनाने के लिए इसमें सिग्नेचर एलईडी डीआरएल दिए गए हैं और स्किड प्लेट इसे और भी आक्रामक बनाती है। सामने से देखेंगे जो आपको ये कार काफी चौड़ी नज़र आएगी, लेकिन सेगमेंट में मुकाबले की बाकी कारों जितनी चौड़ी नहीं। कद में कुशक छोटी है, फिर भी कंपनी इसे 188 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस के अलावा सेगमेंट में सबसे अच्छा व्हीलबेस देने में सफल हुई है।

इसके साइड में आकर देखेंगे तो यहां आपको पैनी लाइन्स देखने को नहीं मिलेंगी जिसका मकसद इसे साधारण, लेकिन पुराना ना होने वाला लुक देना है। कुशक के साइड में दी गई क्रीज़ दिखने में काफी अच्छी हैं और ये कार को दमदार दिखाने में काफी मददगार साबित हो रही हैं। कुशक के पिछले हिस्से में आपको दो हिस्सों में बंटे टेललाइट्स मिलेंगे जो सी आकार के हैं और यही आकार पूरी कार में अलग-अलग जगहों पर देखा जा सकता है। यहां भी स्किड प्लेट आक्रामक लुक देती नज़र आ रही है और यही उम्मीद हम किसी SUV से करते हैं कि वह दिखने में ऐसी होनी चाहिए। हालांकि कार के क्रिस्टललाइन पुर्ज़े इसे बिना किसी संदेह के एक स्कोडा कार बनाते हैं।

कुशक में दो पेट्रोल मोटर मिलेंगी, जिनमें 1.0-लीटर और 1.5-लीटर TSI इंजन शामिल हैं। कंपनी ने कार में कोई डीज़ल इंजन नहीं दिया है। इसका 1.0-लीटर इंजन 113 bhp ताकत और 175 Nm टॉर्क बनाता है। लेकिन स्कोडा ने हमें चलाने के लिए सिर्फ एक वर्ज़न दिया है और वो 1.5-लीटर इंजन वाला है। स्कोडा ने दोनों में से दमदार इंजन कार के स्टाइल वैरिएंट में दिया है जो कुशक का टॉप मॉडल है। यह इंजन 148 bhp ताकत और 250 Nm पीक टॉर्क बनाता है। इंजन 2,000 rpm से नीचे ही अपनी ताकत दिखाना शुरू कर देता है, जो बिना किसी दिक्कत के 5,000 rpm तक मिलती रहती है। इस काम में कार का 7-स्पीड DSG काफी सहायक साबित होता है।

फिर बारी आती है पैडल शिफ्टर की, अगर आप ड्राइविंग को सुविधाजनक और मज़ेदार बनाना चाहते हैं तो, और जो लोग कार खुदके हिसाब से चलाना चाहते हैं, उनके लिए 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है जो निश्चित तौर पर आपको काफी मज़ेदार लगेगा और यह कार ड्राइव करने के तरीके पर भी निर्भर करता है।

कुशक किसी दमदार हैचबैक की तरह चलती है, और इसमें तेज़ी से दिशा बदलना काफी आसान है। इसके आकार के चलते शहरी सड़कों पर भी आसानी से चलाई जा सकती है। इसके 17-इंच टायर्स के साथ बेहतर सस्पेंशन, सभी कारगर हैं और किसी भी तरह का रास्ता हो कुशक का प्रदर्शन बेहतर ही होता है। गहरे गड्ढों से भी कार आसानी से निकल जाती है और केबिन में इसका न के बराबर असर आपको दिखेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here