दिल्लीः इस समय में देश में मानसून लोगों के साथ आंख-मिचौली का खेल खेल रहा है। कई जगहों पर तबाही मचा रखी है, कई जगह लोग अब भी इसके इंतजार पलकें बिछाए हुए हैं। देश की वाणिज्यिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश के बाद चेंबूर और विक्रोली में भूस्खल में 22 लोगों की मौत हो गई।

मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई राज्यों में रविवार और सोमवार को जबरदस्त बारिश होने के आसार हैं। आज उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरप्रदेश, बिहार और राजस्थान के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कल यानी सोमवार को जम्मू-कश्मीर, लदाख और पंजाब के लिए यलो अलर्ट है। आइए जानतें हैं देश के किन-किन राज्यों में बरसेंगे मेघराज और किन-किन जगहों पर लोगों को रहने पड़ेगा सावधान…

हिमाचल प्रदेशः शिमला के मौसम विभाग ने शनिवार को चेतावनी दी कि अगले तीन-चार दिन में राज्य में भारी बारिश के चलते जमीन धंसने के आसार हैं। विभाग ने कहा कि भूस्खलन के चलते कई स्टेट और नेशनल हाईवे जाम होने, नदी-नालों में उफान आ सकता है।

जम्मू-कश्मीरः मौसम विभाग ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में अगले तीन दिनों में भारी बारिश के चलते जमीन खिसकने, बाढ़ और निचले क्षेत्रों में जल जमाव होने की चेतावनी जारी की है। जम्मू-श्रीनगर, श्रीनगर-लेह, डोडा-किश्तावर और मुगल रोड पर ट्रैफिक पर भी असर पड़ सकता है। कृषि और बागवानी भी प्रभावित होगी।

महाराष्ट्रः वाणिज्यिक नगरी मुंबई में गुरुवार रात से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। चेंबूर, कांदिवली और बोरिवली पूर्व में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। यहां रविवार को सुबह से ही कई इलाकों में बारिश हो रही है।

बिहारः बिहार के कई क्षेत्रों में शनिवार को अच्छी बारिश हुई और अगले कुछ दिन तक होने बारिश जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में  रविवार और सोमवार को तेज बारिश होगी। वहीं रविवार को आंधी-तूफान और बिजली गिरने के आसार है, जिसको लेकर ऑरेज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सोमवार के लिए यहां यलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेशः उत्तर प्रदेश के 32 जिलों में पिछले 24 घंटे से बारिश हो रही है। वहीं मौसम विभाग ने यहां के 09 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इनमें लखीमपुर खीरी, बिजनौर, मुजफ्फरनगर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, वाराणसी, संत रविदास नगर, मिर्जापुर और प्रयागराज शामिल हैं। इन जिलों में 87 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।

उत्तराखंडः उत्तराखंड के 17 जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश का अलर्ट दिया है। इनमें उत्तरकाशी, अल्मोड़ा, देहरादून, पौड़ी, बागेश्वर, नैनीताल और पिथौरागढ़ भी शामिल हैं। इसके साथ ही मौसम विभाग ने आगे आने वाले दो-तीन दिन में बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी भी जारी की है।

छत्तीसगढ़ः छत्तीसगढ़ के आठ जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसको लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के जिन जिलों में बिजली गिरने की आशंका है, उनमें सूरजपुर, सरगुजा, कोरिया, कोरबा, जशपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा और सुकमा जिले शामिल हैं। मौसम विभाग ने इन जिलों के लोगों को सावधान रहने को कहा है। इसके अलावा बस्तर संभाग के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here