स्वीगी अब जल्द ड्रोन से कर सकता है फूड पैकेज की डिलीवरी

0
319

नई दिल्ली.
स्वीगी जल्द ही ड्रोन के द्वारा फूड डिलीवरी करना शुरू कर सकती है। इसके फूड और मेडीकल पैकेज दोनों के लिए ट्रायल शुरू हो चुके हैं। स्वीगी के ड्रोन डिलीवरी पार्टनर एएनआरए टेक्नोलॉजीज को फूड डिलीवर करने हेतु ड्रोन परीक्षण शुरू करने के लिए रक्षा मंत्रालय, विमानन महानिदेशालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अंतिम मंजूरी मिल गई है। एएनआरए टेक्नोलॉजीज को बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट संचालन के लिए मंजूरी मिल गई है। लम्बी योजना, हवाई यातायात नियंत्रण एकीकरण और इक्यूपमेंट तैयार करने के बाद एएनआरए ने 16 जून को अपनी पहली उड़ान शुरू की। अगले कई हफ्तों तक एएनआरए टीम क्रमशः उत्तर प्रदेश और पंजाब में एटा और रूपनगर जिलों में BVLOS फूड और मेडिकल पैकेज वितरण का परीक्षण करेगी।

फूड डिलीवरी के लिए स्वीगी के साथ साझेदारी करने के अलावा एकीकृत हवाई क्षेत्र प्रबंधन फर्म भी इसी तरह की एक अन्य परियोजना में लगी हुई है। उसके लिए इसने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ के साथ साझेदारी की है और यह मेडीकल डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित करेगी।

इस परियोजना के माध्यम से कंपनी का लक्ष्य ड्रोन तकनीक की लंबी दूरी की दक्षता को सर्वोत्तम उपयोग में लाना है। इस तकनीक से जल्द ही कम आबादी क्षेत्र वाले लोगों को फूड और मेडिकल पैकेज देने में मदद मिलेगी।

एक टेस्ट फ्लाइट वीडियो में एएनआरए टीम ने दिखाया कि डिलीवरी कैसे होने की संभावना है। लगभग 3 मिनट के वीडियो में एक ड्रोन एक छोटे से फूड पैकेज को उठाते हुए जमीन पर लौटने और पैकेज देने से पहले एक निश्चित दूरी तक उड़ते हुए दिखाई देता है।

कुछ हफ्ते पहले Google समर्थित डिलीवरी स्टार्ट-अप Dunzo ने घोषणा की थी कि वह विश्व आर्थिक मंच के सहयोग से तेलंगाना सरकार द्वारा शुरू की गई मेडिसिन फ्रॉम द स्काई परियोजना के तहत दवाओं की ड्रोन डिलीवरी के लिए तैयार है। इस परियोजना का उद्देश्य आपातकालीन मेडिकल डिलीवरी को सक्षम बनाना है, जिसमें COVID-19 के टीके और अन्य आवश्यक चीजें शामिल हो सकती हैं। Dunzo उन संस्थाओं में से है, जिन्हें हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा ड्रोन का उपयोग करके दृश्य रेखा से परे प्रायोगिक उड़ानों की अनुमति दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here