दिल्लीः पुलित्जर पुरस्कार विजेता दानिश सिद्दीकी काबुल में हत्या कर दी गई है। उनकी हत्या गुरुवार को की गई। यह जानकारी भारत स्थित अफगानिस्तान के दूतावास के राजदूत फरीद ममूदे ने शुक्रवार को ट्वीट कर दी। उन्होंने कहा, “कंधार में गुरुवार रात दोस्त दानिश की हत्या की सूचना पाकर दुखी हूं। भारतीय पत्रकार एवं पुलित्जर पुरस्कार विजेता दानिश सुरक्षा बलों के साथ थे। मैं उनसे दो सप्ताह पहले मिला था, तब वह काबुल जाने वाले थे। उनकी फैमिली के साथ मेरी संवेदनाएं हैं।”

दानिश न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के लिए काम करते थे। उन्हें 2018 में पुलित्जर अवॉर्ड से नवाजा गया था। टोलो न्यूज के मुताबिक दानिश पिछले कई दिनों से स्पिन बोल्डक जिले में मौजूदा हालात को कवर कर रहे थे।

दानिश ने 13 जुलाई को अपने ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट की थी। इसमें उन्होंने बताया था कि वह अफगानिस्तान कई मोर्चों पर लड़ाई लड़ रही अफगान स्पेशल फोर्सेस के साथ हैं। उन्होंने लिखा था कि मैं एक मिशन पर इन युवाओं के साथ हूं। आज कंधार में ये फोर्सेस रेस्क्यू मिशन पर थीं। इससे पहले ये लोग पूरी रात एक कॉम्बैट मिशन पर थे।

आपको बता दें कि दानिश मुंबई के रहने वाले थे। उन्होंने दिल्ली की जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में ग्रैजुएट किया था। 2007 में उन्होंने जामिया के मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर से मास कम्युनिकेशन की डिग्री ली थी। इसके बाद उन्होंने टेलीविजन से अपना करियर की शुरुआत की और 2010 में रॉयटर्स से जुड़े।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here