दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को गुजरात को सैकड़ों करोड़ की परियोजनाओं की सौगात दी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गांधीनगर में फाइव स्टार होटल के नीचे बने रेलवे स्टेशन के अलावा कई बड़े प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन किया। इसके साथ उन्‍होंने गुजरात साइंस सिटी में एक्वाटिक्स एंड रोबोटिक्स गैलरी और नेचर पार्क का भी उद्घाटन किया।

इसके अलावा पीएम ने गुजरात में गांधीनगर से यूपी में वाराणसी के बीच चलने वाली एक सुपर फास्ट ट्रेन और गांधीनगर से वरेथा के बीच चलने वाली मेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई। इस कार्यक्रम में मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित भी जुड़े थे।

मोदी ने एक्वेटिक एंड रोबोटिक्स गैलरी, गुजरात साइंस सिटी का उद्घाटन करते हुए कहा कि पहले ऐसे निर्माण के बारे में सोचा भी नहीं जाता था। उन्होंने कहा कि साइंस सिटी रिक्रिएशन और क्रिएटिविटी को जोड़ता है। ये बच्चों में क्रिएटिविटी को बढ़ावा देता है।

उन्होंने कहा कि बच्चे अक्सर रोबोट्स और जानवर के खिलौने की मांग करते हैं। इसी के चलते नेचर पार्क नन्हें साथियों को बहुत पसंद आने वाला है। रेलवे का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि आज भारतीय रेलवे में सुविधा, सुरक्षा और स्पीड भी बढ़ी है। तेजस और वंदे भारत जैसी आधुनिक ट्रेनें चलने लगी हैं। ये यात्रियों को नया अनुभव दे रही हैं। विस्टाडोम कोच का वीडियो आप देख ही रहे होंगे। स्टेच्यू ऑफ यूनिटी जाने वालों ने इसका अनुभव भी कर लिया होगा।

पीएम ने कहा कि आज का यह प्रोजेक्ट रेलवे के इसी बदलाव की झांकी है। ट्रेन से सफर करने वाले सामान्य नागरिकों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलें। ऐसा स्टेशन आज गांधीनगर को मिल रहा है। यह देश में इंफ्रास्टक्चर को लेकर माइंडसेट में बदलाव को भी दिखाता है।

मोदी ने आज एक्वेटिक गैलरी का भी उद्घाटन किया। गुजरात में बनी इस एक्वेटिक गैलरी में कई प्रजातियों के जलीय जीव देखने को मिलेंगे। इनमें शार्क भी शामिल है। यहां एक अत्याधुनिक 28 मीटर लंबी शार्क टनल भी बनाई गई है, जिसमें से गुजरते हुए शार्क को अपने आसपास तैरते देखना पर्यटकों को रोमांच से भर देगा।

वहीं एक्वाटिक गैलरी के पास एक रोबोटिक गैलरी भी बनाई गई है। इसमें रोबोटिक टेक्नोलॉजी के मॉर्डन ऐरा का प्रदर्शन किया जाएगा। यहां आने वाले लोगों को रोबोटिक फील्ड में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारियां मिल सकेंगी। साथ ही यहां दुनिया के जाने-माने ट्रांसफार्मर रोबोट का डुप्लीकेट भी देखने को मिलेगा। एंट्री गेट पर ही रोबोटिक स्कल्पचर भी बनाया गया है।

एक्वाटिक गैलरी के साथ-साथ यहां एक नेचर पार्क भी विकसित किया गया है, जिसमें कई प्रजातियों के पौधों के साथ-साथ विलुप्त हो रहे प्राणियों के स्कल्पचर भी रखे गए हैं। साइंस सिटी में आठ हेक्टेयर में नेचर पार्क बनाया गया है। इसके अलावा यहां मिस्ट गार्डन, चेस गार्डन, सेल्फी पॉइंट, स्कल्पचर पार्क और आउटडोर मेज के अलावा बच्चों के लिए स्पेशल पार्क हैं। स्कल्पचर पार्क में उन जानवरों या जीवों के बारे में पता चलेगा, जो धरती से लुप्त हो चुके हैं। टूरिस्ट यहां एक हेक्टेयर में बनाए गए तालाब में बोटिंग का भी मजा उठा सकेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here