जावा के इस अंदाज पर मर जावां, 1971 का युद्ध आया याद

0
195

नई दिल्ली.
जावा मोटरसाइकिल ने कुछ साल पहले भारतीय बाजार में वापसी की थी। यह अपने रेट्रो लुक के लिए खरीदारों के बीच लोकप्रिय हो गई जो पुराने Jawas से प्रेरित थे, जो पहले बिक्री पर थे। जावा वर्तमान में जावा जावा, जावा 42 और जावा पेराक मॉडल बाजार में बेचता है। जावा मोटरसाइकिलों ने अब 1971 के युद्ध विजय दिवस पर दो नए रंग विकल्प लॉन्च किए हैं। जावा ने 1971 के युद्ध में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत के उपलक्ष्य में इन दो नए रंग विकल्पों को लॉन्च किया। जावा मोटरसाइकिल अब दो विशेष रंगों में उपलब्ध होगी जो सशस्त्र बलों से प्रेरित हैं। जावा ने खाखी और मिडनाइट ग्रे रंग पेश किए हैं।

नए रंगों के साथ विशेष संस्करण या जावा मोटरसाइकिल की कीमत 1.93 लाख रुपये, एक्स-शोरूम है। यह वास्तव में जावा 42 की तुलना में 15,000 रुपये अधिक महंगा है और जावा जावा या जावा क्लासिक की तुलना में 9,000 रुपये महंगा है। यदि कोई इन विशेष संस्करण जावा को खरीदने में रुचि रखता है, तो वे जावा मोटरसाइकिल की आधिकारिक वेबसाइट पर एक ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

1971 के युद्ध का यह 50वां साल है। 1971 का युद्ध पूर्वी और पश्चिमी दोनों मोर्चों पर लड़ा गया और यह युद्ध 13 दिनों तक चला। यह इतिहास के सबसे छोटे युद्धों में से एक था और इसने बांग्लादेश को एक स्वतंत्र देश बनने में मदद की। पहले इसे पूर्वी पाकिस्तान के नाम से जाना जाता था। इस युद्ध में 3,000 से अधिक भारतीय सेना के जवानों की जान चली गई और 10,000 से अधिक घायल हो गए।

विशेष संस्करण रंगों में जावा नियमित जावा से थोड़ा अलग है। मोटरसाइकिलों पर सभी क्रोम तत्वों को पूरी तरह से मैट ब्लैक में समाप्त किया गया है और यह मोटरसाइकिल के लुक को पूरी तरह से बदल देता है। हेडलैंप बेज़ेल, फ्रंट फोर्क्स, रिम्स, डुअल एग्जॉस्ट सभी इंजन एरिया सहित ब्लैक कलर में फिनिश किए गए हैं। खाखी और मिडनाइट ग्रे शेड दोनों मैट फिनिश वाले हैं और ग्लॉस नहीं हैं।

एक अन्य तत्व जो इसे नियमित जावा मोटरसाइकिल से अलग करता है वह है ईंधन रैंक। डिजाइन वही रहता है, लेकिन अब इसे भारतीय सेना के प्रतीक के साथ एक भारतीय ध्वज तिरंगा पिनस्ट्रिपिंग मिलता है। यह उल्लेख करता है कि यह विशेष संस्करण है और कहता है, ‘1971 की युद्ध जीत के 50 वर्ष की स्मृति।’ नए रंग विकल्प केवल डुअल चैनल एबीएस संस्करणों के साथ उपलब्ध हैं।

इसमें 293-सीसी, सिंगल सिलेंडर, फ्यूल इंजेक्टेड इंजन मिलता है जो 27.3 पीएस और 27.02 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन को 6-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है। इन कॉस्मेटिक बदलावों के अलावा, इस मोटरसाइकिल के सभी मैकेनिकल बिट्स समान हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here