दिल्लीः भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैचों के रोमांच का लुत्फ उठाने की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। इस साल संयुक्त अरब अमीरात तथा ओमान में अक्टूबर और नवंबर में आईसीसी (ICC) टी-20 वर्ल्ड कप खेला जाना है और इसका आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक होगा। आईसीसी ने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए ग्रुपों की घोषणा कर दी है और भारत और पाकिस्तान को सुपर-12 के एक ही ग्रुप में रखा गया है। यानी दोनों टीमें सुपर-12 के ग्रुप-2 में हैं। इन दोनों टीमों के अलावा इस ग्रुप में न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें भी हैं।

वहीं, आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप के सुपर-12 के ग्रुप-1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें हैं। आपको बता दें कि हर ग्रुप में 6-6 टीमें होंगी। ग्रुप की बाकी बचीं टीमों का फैसला वर्ल्ड कप के क्वालिफायर राउंड के नतीजों से तय होगा।

टी-20 वर्ल्डकप का क्वालिफाइंग राउंड मिलाकर कुल 45 मैच खेले जाएंगे। इनमें से क्वालिफायर राउंड में 12 मैच, सुपर-12 राउंड में 30, 02 सेमीफाइनल और 01 फाइनल मैच खेला जाएगा।

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच खेला जाने वाला आईसीसी टूर्नामेंट के मैचों में सबसे ज्यादा देखे जाने वाले मुकाबलों में से एक होता है। इन दोनों टीम के बीज टी-20 वर्ल्ड कप में सिर्फ दो बार यानी 2009 और 2010 में टक्कर नहीं हुई है। अब छह बार टी-20 वर्ल्ड कप खेला गया है।

टी-20 वर्ल्ड कप की शुरुआत क्वालिफायर राउंड से होगी। क्वालिफायर राउंड में भी दो ग्रुप हैं। पहले ग्रुप-ए में श्रीलंका, आयरलैंड, नीदरलैंड्स और नामीबिया की टीमें शामिल हैं। वहीं, ग्रुप-बी  में बांग्लादेश, स्कॉटलैंड, पापुआ न्यू गिनी, ओमान की टीमें शामिल हैं। इन दोनों ग्रुप से 2-2 टीमें टूर्नामेंट के मुख्य ड्रॉ यानी सुपर-12 में पहुंचेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here