वाराणसीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को वाराणसी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पीठ थपथपाई और कहा कि कर्मठ योगी प्रदेश में कठित परिश्रम कर रहे हैं। मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। मोदी के वाराणसी का यह 27वां दौरा है। वह यहां पांच घंटे में रहेंगे और इस दौरान यहां के 1,500 करोड़ रुपये की नई सौगात देंगे।

पीएम मोदी बीएचयू (BHU) यानी बनारस हिंदु विश्वविद्यालय में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य इकाई का उद्घाटन किया। इससे पहले बाबतपुर एयरपोर्ट पर यूपी  की गवर्नर आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने मोदी की अगुवानी की। आइए एक नजर डालते हैं मोदी के भाषण की प्रमुख बातों परः-

पीएम ने अपने भाषण की शुरुआत भोजपुरी में की। उन्होंने कहा, “लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधा मुलाकात के अवसर मिलल हा। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण भी शीश झुकावत हईं।”

कोरोना की दूसरी लहर का उल्लेख करते हुए उन्होंने योगी आदित्यनाथ की खूब पीठ थपथपाई और कहा, “बीते कुछ महीने हम सभी के लिए, पूरी मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया था, लेकिन काशी सहित यूपी ने पूरे सामर्थ्य के साथ इतने बड़े संकट का मुकाबला किया।”

मोदी ने कहा कि देश का सबसे बड़ा प्रदेश जिसकी आबादी दुनिया के दर्जनों बड़े-बड़े देशों से भी ज्यादा हो, वहां कोरोना की दूसरी वेव को जिस तरह संभाला वह सराहनीय है। सेकंड वेव के दौरान यूपी ने जिस तरह कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वह अभूतपूर्व है।

अपने संबोधन के दौरान पीएम ने मंच पर बैठक सीए योगी का जिन-जिन शब्दों के सहारे अभिनंदन किया, वह अपने-आप में बड़ा संदेश दे रहे हैं। उन्होंने “यूपी के यशस्वी, उर्जावान और कर्मठ मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी”  जैसे संबोधन के जरिए प्रदेश के जनता को एक संदेश देने की कोशिश की क्योंकि प्रदेश में अगले साल की शुरुआत में विधानसभा के चुनाव होने वाले हैं।थ

मोदी ने अपने संबोधन के दौरान गंगा आरती का सीधा प्रसारण के लिए एलईडी स्क्रीन्स लगाने का ऐलान किया। उन्होंने कहा, “पूरी काशी में गंगा आरती लाइव दिखेगी। इसके लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। बड़ी स्क्रीन्स के माध्यम से गंगा जी के घाट पर और काशी विश्वनाथ मंदिर में होने वाली आरती का प्रसारण पूरे शहर में संभव हो पाएगा। शहर में जगह-जगह लग रही बड़ी-बड़ी LED स्क्रीन्स और घाटों पर लग रहे टेक्नॉलॉजी से लैस इन्फॉर्मेशन बोर्ड, ये काशी आने वालों की बहुत मदद करेंगे।“

यूपी की पूर्वर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा की यूपी में सरकार आज भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद से नहीं विकासवाद से चल रही है। इसीलिए, आज यूपी में जनता की योजनाओं का लाभ सीधा जनता को मिल रहा है। इसीलिए, आज यूपी में नए-नए उद्योगों का निवेश हो रहा है, रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं। आज यूपी में कानून का राज है। माफियाराज और आतंकवाद, जो कभी बेकाबू हो रहे थे, उन पर अब कानून का शिकंजा है।

अपने दौरे के दौरान मोदी ने सीपैट सेंटर की भी आधारशिला रखी और लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि काशी के पुरातन वैभव की समृद्धि ज्ञान के गंगा से भी जुड़ी हुई है। ऐसे में काशी का आधुनिक ज्ञान और विज्ञान के केंद्र के रूप में भी निरंतर विकास जरूरी है। योगी जी की सरकार आने के बाद इस दिशा में जो प्रयास हो रहे थे, उनमें और तेजी आई है। आज भी मॉडल स्कूल, आईटीआई, पॉलिटेक्निक जैसे अनेक संस्थान और नई सुविधाएं काशी को मिली हैं। आज सीपैट के सेंटर फॉर स्कीलिंग और टेक्निकल सपॉर्ट की जो आधारशिला रखी गई है, वह काशी ही नहीं बल्कि पूर्वांचल के औद्योगिक विकास को भी उर्जा देगा। ऐसे संस्थान आत्मनिर्भर भारत के निर्माण के लिए कुशल युवाओं के प्रशिक्षण में काशी की भूमिका को और मजबूत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here