बहुत गुणकारी है लेमनग्रास का तेल

0
110

नई दिल्ली.
लेमनग्रास यानि एक ऐसी घास जिसकी खुशबू नींबू जैसी होती है। इससे बनाया जाने वाला तेल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है। एसेंशियल ऑयल की सूची में शुमार लेमनग्रास का तेल कई औषधीय गुणों से समृद्ध होता है, इसलिए शारीरिक और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत पाने के लिए इसका सदियों से इस्तेमाल होता आ रहा है।

-नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, लेमनग्रास का इस्तेमाल अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाने में मदद कर सकता है। हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के कम होने से हृदय संबंधी समस्याओं से बचा जा सकता है। इसके अलावा यह तेल आंतों में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करके भी इसके स्तर को नियंत्रित कर सकता है।

-शरीर की अधिकतर समस्याओं की जड़ खराब पाचन है। अगर खाने का पाचन ठीक से नहीं होता तो कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं, इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पाचन क्रिया का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। एक शोध के मुताबिक, लेमनग्रास के तेल का सेवन पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करके इसे स्वस्थ रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह पाचन क्रिया को मजबूती प्रदान करने में भी सहायक साबित हो सकता है।

-शोध के अनुसार, लेमनग्रास का तेल नर्वस सिस्टम को शांत करने और शरीर को आराम देने में भी मदद कर सकता है। इसके अलावा आप इस तेल का इस्तेमाल बेहतर नींद पाने के लिए भी कर सकते हैं। अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो इस तेल की कुछ बूंदों को डिफ्यूजर में डालें और इसे चालू करके अपने बिस्तर के पास रख लें। नहाने के पानी में भी इसकी कुछ बूंदें मिलाएं।

-लेमनग्रास तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा को रिपेयर करने और त्वचा संबंधी समस्याओं से राहत देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा इस तेल में एस्ट्रिंजेंट और टोनिंग प्रभाव भी पाए जाते हैं जो ढीली त्वचा में कसाव लाने में मदद कर सकते हैं। एक अन्य शोध के अनुसार, इस तेल में सूदिंग गुण मौजूद होता है जो त्वचा को आराम देने में सहायक है।
——————————-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here