दुशांबेः विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने बुधवार को ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में मुलाकात की। करीब एक घंटे तक चली इस बैठक के दौरान पश्चिमी लद्दाख में एलएसी यानी वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जारी विवाद को सुलझाने पर बात हुई।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर सहमति जताई कि आर्मी कमांडर्स की अगली बैठक में बचे हुए सभी मुद्दों पर चर्चा करनी चाहिए और आपसी सहमति से ऐसे समाधान की तलाश करनी चाहिए, जो दोनों पक्षों का मंजूर हो। दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति व्यक्त की कि कोई भी पक्ष ऐसा एकतरफा कदम नहीं उठाएगा, जिससे तनाव बढ़े।

आपको बता दें कि डॉ. जयशंकर एससीओ (SCO) यानी शंघाई सहयोग संगठन  के विदेश मंत्रियों की परिषद और अफगानिस्तान पर एससीओ संपर्क समूह की बैठकों में भाग लेने के लिए ताजिकिस्तान में हैं। डॉ. जयशंकर की वांग यी के साथ यह बैठक इन दोनों बैठकों से इतर हुई।

विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया के जरिए बताया कि बैठक के दौरान डॉ. जयशंकर ने जोर देकर कहा कि यह दोनों देशों के लिए फायदेमंद है कि पश्चिमी लद्दाख में एलएसी के साथ बाकी मुद्दों के जल्द समाधान कर लिया जाए। साथ ही द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाए।

आपको बता दें कि भारत और चीने के बीच लद्दाख में गत वर्ष मई महीने से तनाव चल रहा है। इसी दौरान गलवान में भारत और चीनी सेना के बीच झड़प हुई थी, जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे तथा चीन के भी 40 से ज्यादा सैनिक मारे गए थे, लेकिन चीन कभी भी अपने मारे गए सैनिकों की सही संख्या नहीं बताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here