दिल्लीः टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने के लिए भारतीय खिलाड़ियों का पहला दल 17 जुलाई को टोक्यो रवाना होगा। इस साल भारत की ओर से 126 खिलाड़ियों का दल ओलंपिक में जा रहा है, जो भारत की ओर से ओलंपिक में भेजे जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा दल है। भारत इस बार 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये ओलंपिक जाने वाले भारतीय दल के सदस्यों से बात की। इसमें दीपिका कुमारी, प्रवीण जाधव, सानिया मिर्जा, पीवी सिंधु, नीरज चोपड़ा, दुती चंद, आशीष कुमार, मेरीकॉम, मनिका बत्रा, विनेश फोगाट, साजन प्रकाश और मनप्रीत सिंह समेत 15 खिलाड़ी शामिल हुए। साथ ही खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, किरन रिजिजू और स्पोर्ट्स सेक्रेटरी रवि मित्तल भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम के दौरान मोदी ने खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाते हुए कहा कि किसी भी एथलीट को अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। पूरा भारत आपके साथ खड़ा है। आप सभी निर्भीक होकर खेलें और जापान में अपना हुनर दिखाएं। सभी खिलाड़ियों को मेरी शुभकामनाएं।

कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने पहले तीरंदाज दीपिका कुमारी (Deepika Kumari) को दुनिया की नंबर वन खिलाड़ी बनने पर बधाई दी और कहा कि आपसे उम्मीदें ज्यादा है। इस पर दीपिका ने कहा कि वह ओलिपिंक में अच्छा प्रदर्शन करेंगी। इस दौरान मोदी ने जब दीपिका से पूछा कि मैंने सुना है कि आप पहले आम तोड़ने के लिए निशाना लगाती थीं।  इसपर इस स्टार तीरंदाज ने कहा कि उन्हें आम बहुत प्रिय थे, इसलिए वह ऐसा करती थीं।

पीएम ने ट्रैक एंड फील्ड के एथलीट से तीरंदाज बने प्रवीण जाधव (Praveen Jadhav) का भी हौसला बढ़ाया। आपको बता दें जाधव बेहद गरीब परिवार से आते हैं। पिता दिहाड़ी मजदूर थे, उन्हें भी ये दिन न देखना पड़े इसलिए प्रवीण ने खेल का रास्ता चुना। मोदी ने प्रवीण के माता-पिता के संघर्षों को प्रणाम किया।

इसके साथ ही उन्होंने भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा से बातचीत करते हुए कहा कि अपेक्षाओं के बोझ तले दबने की जरूरत नहीं है। आप पूरा प्रयास कीजिए। अपना शतप्रतिशत दीजिए।

मोदी ने फर्राटा धाविका दुती चंद की भी हौसला अफजाई की। उन्होंने कहा, “आपके नाम का अर्थ ही चमक है। आप ओलिंपिक में छा जाने के लिए तैयार हैं। फिर ओडिशा से आने वाली इस एथलीट ने अपने संघर्ष की दास्तां सुनाई।“

पीएम ने हाल ही में अपने पिता को खोने वाले बॉक्सर आशीष कुमार से बातचीत करते हुए पूर्व क्रिकेट सचिन तेंडुलकर का उदाहरण दिया और कहा कि सचिन पर विश्व कप के दौरान दुखों का पहाड़ टूटा था, लेकिन उन्होंने अपने खेल से पिता को श्रद्धांजलि दी थी। आप भी हिम्मत मत हारिए।

कार्यक्रम के दौरान मोदी ने स्टार बॉक्सर एमसी मैरीकॉम से उनका पसंदीद पंच और खिलाड़ी का नाम पूछा। मैरीकॉम ने बताया कि हुक लगाना उन्हें बेहद पसंद है साथ ही मोहम्मद अली से उन्हें काफी प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने कार्यक्रम के दौरान पीवी सिंधु से पूछा कि सुना है कि रियो ओलिंपिक से पहले आपका फोन ले लिया गया था। आइसक्रीम खाने पर भी पाबंदी लग गई थी, क्या इस बार भी आप पर कोई बैन लगा है। इस सवाल पर शटलर पीवी सिंधु ने हंसते हुए एक खिलाड़ी के फिटनेस की अहमियत पर प्रकाश डाला।

खेलों के महाकुंभ के उदघाटन मुकाबले में भारतीय दल के ध्वजवाहक दिग्गज मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम (MC Marry Kom) और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह (Manpreet Singh) होंगे। क्लोजिंग सेरेमनी में भारतीय ध्वजवाहक पहलवान बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) होंगे। टोक्यो ओलंपिक की शुरुआत 23 जुलाई से हो रही है. इसका समापन आठ अगस्त को होगा. … इसका समापन आठ अगस्त को होगा.

18 खेलों के 126 एथलीट भारत की तरफ से तोक्यो जाएंगे। यह भारत की तरफ से किसी भी ओलंपिक में भाग लेने वाले एथलीटों की अब तक की सबसे अधिक संख्या है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here