NEET-UG 2021 Application Form: देश में मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित होने वाली नीट यानी राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन की प्रक्रिया 13 जुलाई यानी मंगलवार से शुरू होगी। इस बात की जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को ट्वीट कर दी। उन्होंने बताया कि प्रधान ने बताया कि एमबीबीएस / बीडीएस कोर्सेस में दाखिला के लिए एंट्रेंस एग्जाम अब 12 सितंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा। वहीं आवेदन प्रक्रिया 13 जुलाई शाम 5 बजे से शुरू होगी।

आपको बता दें कि पहले एनटीए (NTA) यानी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी ने 12 मार्च 2021 को अधिसूचना जारी कर 01 अगस्त को परीक्षा करवाने का निर्णय लिया था। साथ ही एनटीए परीक्षा पेन और पेपर मोड में करवाने की तैयारी कर रही थी, लेकिन कोरोना के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। अब इसे 12 सितंबर को कराने का फैसला किया गया है।

एग्जाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मद्देनजर परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। अब यह परीक्षा 155 की बजाय 198 केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए सभी कैंडिडेट्स को परीक्षा केंद्र पर फेस मास्क दिया जाएगा। साथ ही एंट्री और एग्जिट के दौरान कॉन्टैक्टलैस रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा प्रॉपर सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार सिटिंग प्लान बनाया जाएगा।

कैसे करें आवेदनः-

नीट 2021 आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या neet.nta.nic.in पर जाएं.

लॉग इन करें और एनईईटी आवेदन पत्र 2021 भरें

फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेज अपलोड करें

नीट आवेदन शुल्क का भुगतान करें

भविष्य के लिए आप एप्लिकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट भी ले सकते हैं

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here