Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
लूफा से स्किन को नहीं होगा नुकसान, अगर इन बातों का रखें ख्याल - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

लूफा से स्किन को नहीं होगा नुकसान, अगर इन बातों का रखें ख्याल

नई दिल्ली.
लूफा डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है, जिससे शॉवर के दौरान आपकी त्वचा एक्सफोलिएट हो जाती है। इस तरह हर दिन अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए लूफा का इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि यह बैक्टीरिया के प्रजनन में भी सक्षम है। इसलिए, अगर इसे सही तरह से इस्तेमाल करने के साथ-साथ इसकी क्लीनिंग या इसे सही समय पर नहीं बदला जाए, तो यह आपकी स्किन को फायदा कम और नुकसान अधिक पहुंचाता है। इतना ही नहीं, अगर लूफा को बिना सफाई के बहुत देर तक रखा जाए, तो इससे भी आपको त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए, इसे कतई न भूलें-

-भले ही आप नेचुरल लूफा का इस्तेमाल कर रही हों या फिर सिंथेटिक लूफा का, कभी भी आठ सप्ताह से अधिक समय तक उनका उपयोग न करें। कभी-कभी, सिंथेटिक लूफै़ण दो महीने बाद भी यूं ही नए जैसे बने रह सकते हैं। लेकिन फिर भी दो महीने तक इसका इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक दें।

-कई बार महिलाएं स्किन की डेड स्किन सेल्स को रिमूव करने के लिए उसे बेहद जोर से अपनी स्किन पर रगड़ती हैं, लेकिन इससे आपकी स्किन को नुकसान होता है और आपको स्किन में जलन व रेडनेस आदि की समस्या होती है। इसके अलावा, आपको अधिक स्क्रबिंग से भी बचना चाहिए। इसलिए हर दिन इसका इस्तेमाल करने की जगह आप एक दिन छोड़कर ही इसका इस्तेमाल करें।

-जब आप बाथिंग के दौरान लूफा का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे सही तरह से यूज करना बेहद जरूरी है। कुछ महिलाएं लूफा पर सीधे ही शॉवर जेल या बॉडी वॉश डालकर उसे स्किन पर यूज करना शुरू कर देती हैं, जबकि यह तरीका गलत है। इससे लूफा स्किन पर हार्श हो जाता है। हमेशा लूफा को इस्तेमाल से पहले गर्म पानी की मदद से गीला करें। यह लूफा को अधिक सॉफ्ट कर देगा और फिर यह स्किन पर हार्श नहीं होगा।

-यह सच है कि लूफा आपकी स्किन की बेहतर क्लीनिंग में मदद करते हैं, लेकिन हर बार इस्तेमाल के बाद इन्हें भी क्लीन करना जरूरी है, क्योंकि इसमें कई तरह की गंदगी आदि जमा हो जाती है। इसलिए हर बार हर उपयोग के बाद अपने लूफा को पानी की मदद से धो लें। अतिरिक्त पानी को हिलाएं और इसे सूखी जगह पर रखें, क्योंकि नम वातावरण बैक्टीरिया के लिए एक आदर्श प्रजनन स्थल है।

-सप्ताह में एक बार लूफा को डिसइंफेक्ट करना जरूरी है। इसके लिए पानी में ब्लीच मिलाकर इसे डायलूट करें और लूफा को इसमें दस मिनट के लिए भिगोकर रख दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा, आप अपने लूफा को क्लीन करने के लिए गर्म पानी में एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें भी डाल सकती हैं। सप्ताह में एक बार ऐसा करने से आपको लूफा में मौजूद बैक्टीरिया से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago