ढाकाः आज हम आपको एक ऐसी गाय के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी इन दिनों बांग्लादेश में काफी चर्चा हो रही है। दरअसल यह दुनिया की सबसे बौनी गाय है। 23 महीने की इस गाय की ऊंचाई महज 51 सेमी यानी 20 इंच और वजन 28 किलोग्राम है। कोरोना वायरस के मद्देनजर लागू लॉकडाउन के बावजूद नाम रानी नाम की इस गाय को करीब 15 हजार से ज्यादा लोग इसे देखने आ चुके हैं।

गाय के मालिक का नाम हसन हॉलादर है। उनका फॉर्म हाउस बांग्लादेश की राजधानी ढाका के पास चारीग्राम में है। हॉलादर ने रानी का नाम बौनी गाय के तौर पर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करने के लिए आवेदन भी दिया है।हॉलादर ने बताया कि रानी को दुनिया की सबसे छोटी गाय का दर्जा देने के लिए तीन महीने का समय लिया गया है।

आपको बता दें कि मौजूदा समय दुनिया की सबसे बौनी गाय का रिकॉर्ड माणिक्यम के नाम दर्ज है। यह गाय केरल की है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक 2014 में माणिक्यम गाय की ऊंचाई 24 इंच मापी गई थी।

हॉलादर रानी को देखने आने वाले लोगों तथा मीडियाकर्मियों को रानी की लंबाई भी नाप कर दिखा रहे हैं। कई बार रानी का वजन भी तौला गया। लोग रानी को देखकर हैरान है और उसके साथ तस्वीरें खींचवा रहे हैं।

रानी के मालिक हॉलादर ने बताया कि रानी बहुत मुश्किल से चल पाती है। वह दूसरी गायों से भी डरती है, इसलिए उसे सबसे अलग रखा गया है। उन्होंने कहा कि रानी दिन में दो बार ही थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाना खाती है।

आपको बता दें कि इसी महीने 21 जुलाई को इस्लामिक त्योहार ईद उल-अजहा मनाया जाने वाला है। ऐसे में लोग कयास लगा रहे हैं कि हॉलादर अपनी इस अनोखी गाय को बलि के लिए बेच देंगे, लेकिन हॉलादर इससे इनकार कर रहे हैं। इनका कहना है कि रानी को बेचने का उनका कोई प्लान नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here