हाथ-पैरों के जलन की समस्या को नहीं करें नजरअंदाज

0
184

नई दिल्ली.
हाथों-पैरों में जलन की समस्या को छोटा समझ अकसर लोग इग्नोर कर देते हैं। मगर असल में इसके कारण न सिर्फ असहनीय दर्द, बल्कि खुजली जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। कई बार तो इसके कारण चलना भी मुश्किल हो जाता है। हालांकि कुछ लोग इसके लिए दवाइयों या क्रीम का सहारा लेते हैं, लेकिन आप सस्ते व घरेलू नुस्खों से भी इसका इलाज कर सकते हैं।

दरअसल, पैरों के तलवों में जलन तब होती है जब पैरों में ब्लड सर्कुलेशन कम हो और लंबे समय तक खड़े हो कर काम करना पड़े। हालांकि यह ज्यादातर उन्हें होता है जो बूढ़े हो चुके हैं या फिर जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं। वहीं कम उम्र में इस समस्या का कारण शरीर में पोषक तत्त्व जैसे विटामिन बी, फॉलिक एसिड या कैल्शियम की कमी भी हो सकता है। इसके अलावा पैरों के तलवे में जलन होने के और भी कारण हो सकते हैं जैसे, क्रॉनिक किडनी रोग, लघु फाइबर न्यूरोपैथी, थाइराइड हार्मोन का स्तर, लाइम की बीमारी और एचआईवी, माइलॉयड पोली न्यूथैरेपी, दवाइयों या कीमोथैरेपी के साइड इफेक्ट्स, रक्त वाहिकाओं की सूजन, गुर्दे से जुड़ी बीमारी, रक्त वाहिकाओं में संक्रमण।

घरेलू उपाय इस तरह हैं-

मेहंदी- मेंहदी में सिरका या नींबू का रस मिलाएं और पेस्ट बना कर इसे तलवों पर लगाएं,जलन खत्म हो जाएगी।

मुल्तानी मिट्टी- रोजाना मुल्तानी मिट्टी का लेप लगाने से भी पैरों के तलवों की जलन दूर होती है। तुरंत आराम होता है।

लौकी का जूस- लौकी को घिस लें और या फिर उसके गूदे को निकाल कर तलवों में लगाने से जलन दूर होती है।

ठंडा पानी- एक टब में ठंडा पानी भरें और अपने पैरों को कुछ मिनट के लिए इसमें डुबोएं। फिर थोड़ी देर के लिए बाहर निकाल लें और दोबारा डुबोएं। ऐसा दिन में 2 बार करें। काफी आराम मिलेगा।

मक्खन- मक्खन और मिसरी को बराबर मात्रा में मिलाकर लगाने से हाथ और पैरों की जलन दूर होती है।

मसाज- पैरों की मसाज करने से पैरों में खून का प्रवाह तेज बनता है, जिससे पैर नहीं जलते हैं।

अदरक- गर्म नारियल तेल में 1 टीस्पून अदरक का रस मिलाकर रोज 10-15 मिनट पैरों की मालिश करें।

करेला- एक मुट्ठी भर करेले की पत्तियां पानी के साथ पीस कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर 10-15 मिनट लगाकर ठंडे पानी से धोएं। इससे भी जलन से राहत मिलेगी।

ठंडी चीजें खाएं-अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें, जिसकी तासीर ठंडी हो जैसे गन्ने का रस, दही, अनार, लस्सी, खीरा, नींबू आदि।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here