गला साफ करने के लिए हल्दी वाला दूध घूंट-घूंट पिएं

0
147

नई दिल्ली
अगर आपको कभी भी अपने गले में कुछ अटका हुआ सा महसूस होने लगे तो आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इससे राहत पा सकते हैं।

-गले में कुछ अटका हुआ सा लगने पर हल्दी वाले दूध का सेवन करना फायदेमंद साबित हो सकता है। हल्दी में एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो गले को साफ करके कई तरह की परेशानियों से राहत दिला सकती हैं। एक गिलास गुनगुने दूध में आधी चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं और फिर घूंट-घूंट करके इसका सेवन करें। अगर आपको दूध का सेवन करना पसंद नहीं हैं तो हल्दी को अपने खाने में मिलाएं।

-जब भी गले में किसी भी तरह की परेशानी होती है तो डॉक्टर सबसे पहले नमक के पानी से गरारे करने की सलाह देते हैं। दरअसल, नमक में एंटी-माइक्रोबियल प्रभाव पाया जाता है जो बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है, वहीं पानी से गले को साफ करने में मदद मिलती है। अपनी गले की समस्या से राहत पाने के लिए नमक के पानी से गरारे जरूर करें। यकीनन इससे आपको फायदा हो सकता है।

-कई बार गले के सूख जाने के कारण भी गले में कुछ अटका हुआ सा महसूस होता है, इसलिए इससे राहत पाने के लिए खूब सारा पानी पीएं। हालांकि ध्यान रखें कि पानी ज्यादा ठंडा न हो, क्योंकि इससे समस्या बढ़ सकती है। आप चाहें तो पानी के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों का सेवन भी कर सकते हैं। इसके लिए नारियल पानी या फिर अनार और संतरे का जूस बेहतरीन रहेगा।

-गर्म पेय पदार्थों का सेवन करने से भी इस समस्या को ठीक करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप शहद के साथ गर्म चाय, सूप शोरबा या फिर गर्म नींबू पानी आदि का सेवन करें। इसके अलावा आप चाहें तो हर्बल चाय या फिर तुलसी का गुनगुना पानी भी पी सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here