मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक बाइक 80 रुपए में 800 किलोमीटर दौड़ेगी

0
172

नई दिल्ली.
हैदराबाद स्थित स्टार्टअप ग्रेवटॉन ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक बाइक क्वांटा को लॉन्च किया है। इसका डिज़ाइन मोपेड से मेल खाता है, लेकिन दिखने में मॉडर्न भी है। इसकी सबसे बड़ी खासियत इसकी रेंज है। इस इलेक्ट्रिक बाइक को सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर चलाया जा सकता है। कंपनी ने इसकी घोषणा अपने सोशल मीडिया चैनल्स के जरिए की। नई इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 99,000 रुपये है और इसकी बुकिंग कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। हालांकि यह केवल लॉन्च प्राइस है। कंपनी का कहना है कि इसकी कीमत को बाद में बढ़ा कर 1.1 से 1.2 लाख रुपये कर दी जाएगी।

इस बाइक को बुक करने वाले शुरुआती ग्राहकों को प्रमोशनल ऑफर के तहत ग्रेवटॉन चार्जिंग स्टेशन मुफ्त मिलेगा। ग्रेवटॉन का दावा है कि Quanta इलेक्ट्रिक बाइक को बनाने में पूरी तरह से लोकल कंपोनेंट्स का इस्तेमाल किया गया है। इसका मतलब यह है कि बाइक पूरी तरह से मेड इन इंडिया है। शुरुआत में Quanta सिर्फ हैदराबाद में उपलब्ध होगी, लेकिन कंपनी निकट भविष्य में इसे देश के कई अन्य शहरों में लॉन्च कर सकती है।

फीचर्स की बात करें, तो इसमें 3KW की BLDC मोटर शामिल है, जो बाइक को 70 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड निकालने में मदद करती है। यह मोटर 170Nm का मैक्सीमम टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इसमें मौजूद बैटरी निकाली और बदली जा सकती है। बैटरी की क्षमता 3 kWh है और यह ली-आयन टाइप है। कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह बैटरी इलेक्ट्रिक बाइक को 150 किलोमीटर तक की राइडिंग रेंज दे सकती है।

इससे भी अच्छा फीचर यह है कि यूज़र बाइक में एक बैकअप बैटरी रख सकता है, जिससे इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर यूज़र का सबसे बड़ा डर, यानी रास्ते में बैटरी खत्म होने का डर खत्म हो जाएगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपके पास दोनों फुल बैटरी है, तो आप इस बाइक को बिना चार्ज किए लगभग 320 किलोमीटर चला सकते हैं। इसमें में स्वैप इको सिस्टम मिलता है, जिसकी मदद से राइडर को Gravton के नजदीकी बैटरी स्टेशन की जानकारी मिल जाती है, जहां एक्सट्रा बैटरी ऑर्डर करने और किसी भी स्थान पर बैटरी को आसानी से डिलीवर और स्वैप किया जा सकता है।

जानकारी के मुताबिक, फास्ट चार्जिंग फीचर के जरिए बाइक की बैटरी को 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। जबकि रेग्युलर पावर सॉकेट से बैटरी को फुल चार्ज होने में 3 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का यह भी दावा है कि Quanta इलेक्ट्रिक बाइक 80 रुपये के खर्च में 800 किलोमीटर चल सकती है, या आप इसे 10 रुपये प्रति 100 किलोमीटर भी कह सकते हैं। Quanta को कंपनी की एक स्मार्ट एप के जरिए कनेक्ट किया जा सकता है, जिससे राइडर को रोडसाइड असिस्टेंट, मैपिंग सर्विस स्टेशन, रिमोट लॉक/अनलॉक और लाइट ऑफ और ऑन करने जैसे फीचर्स का एक्सेस मिल जाएगा। इसके जरिए बाइक को ट्रैक भी किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here