चेन्नईः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- मद्रास (IIT-Madras) के एक असिस्टेंस  प्रोफेसर ने एक सहायक प्रोफेसर ने जातिगत भेदभाव का आरोप लगाते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

मानविकी और सामाजिक विज्ञान सहायक प्रोफसर विपिन पुदियाथ वीथिल ने अपने ई- मेल से भेजे त्यागपत्र में संकाय के शीर्ष प्रोफेसरों पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है और यह मेल गुरूवार को सोशल मीडिया पर खूब सर्कुलेट भी हुआ। उन्होंने कहा है कि वह 2019 में इस संस्थान में आए थे और तभी से उन्हें जातिगत आधार पर प्रताड़ित किया जा रहा था।

वीथिल अर्थशास्त्र संकाय में पोस्ट डाक्टरेट संकाय सदस्य हैं और उन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई चीन में की तथा अर्थशास्त्र स्नातक की पढ़ाई दिल्ली विश्वविद्यालय के हिन्दू कालेज से पूरी की थी। इसके बाद यूरोप के शिक्षा संस्थानों में काफी समय गुजारने के बाद अमेरिका के जॉर्ज मेसन विश्वविद्यालय से पीएचडी की डिग्री ली थी।

आईआईटी मद्रास से जब पूछा गया कि क्या प्रोफेसर ने औपचारिक रूप से इस्तीफा दे दिया है और क्या उन्होंने अपने “इस्तीफा” के अपने पत्र में इस तरह के भेदभाव के आरोप लगाए हैं? तो संस्थान की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला।

संस्थान ने कहा,  “इस ईमेल पर संस्थान की कोई टिप्पणी नहीं कर रहा है। संस्थान को कर्मचारियों और छात्रों से जब भी कोई शिकायत मिलती है तो शिकायतों को हल करने की स्थापित प्रक्रिया के जरिए तुरंत कार्रवाई की जाती है।”

वहीं इस्तीफा देने वाले प्रोफेसर से तत्काल संपर्क नहीं हो सका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here