Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
आपके फायदे की खबरः एक जुलाई से बदल रहे हैं ये नियम, जानें हर वह अहम बातें, जिसका है आपकी पॉकेट तथा जिंदगी से सरोकार - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

आपके फायदे की खबरः एक जुलाई से बदल रहे हैं ये नियम, जानें हर वह अहम बातें, जिसका है आपकी पॉकेट तथा जिंदगी से सरोकार

दिल्लीः एक जुलाई यानी गुरुवार से देश में कई बदलाव होंगे, जिसका सरोकार आपकी पॉकेट जिंदगी से हैं। इसलिए जरूरी है कि इन नियमों के बाद में आपको जानकारी हो। एक जुलाई यानी गुरुवार को आईडीबीआई (IDBI) और एसबीआई (SBI) बैंक से पैसा निकालना महंगा हो जाएगा। चलिए आज हम आपको बताते हैं एक जुलाई से होने वाले बड़े बदलावों के बारे हैं। होने वाला है। हम आपको ऐसे 9 बदलावों के बारे में बता रहे हैं जिनका असर आप पर पड़ेगा।

  • एक जुलाई से एसबीआई (SBI) के एटीएम (ATM) से पैसा निकालने और चेकबुक का इस्तेमाल करने पर ग्राहकों को एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा। यह सभी नए नियम बीएसबीडी (BSBD) यानी बेसिक सेविंग अकाउंट डिपॉजिट अकाउंट पर होंगे। एक जुलाई से एसबीआई के एटीएम  या बैंक ब्रांच से 4 बार पैसा निकालना फ्री होगा। इसके बाद यानी फ्री लिमिट के बाद कैश निकालने पर 15 रुपए और जीएसटी (GST) यानी वस्तु एवं सेवा कर देना होगा। इसके अलावा अब चेक बुक लेने के लिए भी आपको ज्यादा चार्ज देना होगा।
  • एक जुलाई से आईडीआई बैंक का चेक लीफ चार्ज, सेविंग अकाउंट चार्ज और लॉकर चार्ज में बदलाव होने जा रहा है। एक जुलाई से बैंक नकद जमा (होम और नॉन-होम) के लिए मुफ्त सुविधा को सेमी अर्बन और रूरल ब्रांचों में मौजूदा 7 और 10 बार से घटाकर 5-5 बार करने जा रहा है।
  • ग्राहकों को अब हर साल सिर्फ 20 पन्ने की चेक बुक ही फ्री मिलेगी। उसके बाद प्रत्येक चेक के लिए ग्राहकों को पांच रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा सीनियर सिटीजंस को लॉकर पर मिलने वाला डिस्काउंट तभी मिलेगा जब उनका मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) 10 हजार होगा।
  • सिंडिकेट बैंक, कैनरा बैंक में मर्ज हो चुका है। इसलिए अब एक जुलाई से बैंक के आईएफसी (IFSC) कोड बदल जाएगा। सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों को अब अपनी बैंक शाखा के लिए नए आईएफसी कोड लेना होगा।
  • छोटी बचत यानी स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करने वालों को झटका लग सकता है। सरकार ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए भी मार्च में इनकी ब्याज दरों में कटौती की थी, लेकिन बाद में इस कटौती को वापस ले लिया गया था। आपको बता दें कि पीपीएफ (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, किसान विकास पत्र, सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट, मंथली इनकम स्कीम, टाइम डिपॉजिट और रिकरिंग डिपॉजिट स्कीम स्मॉल सेविंग स्कीम में आती हैं।
  • ज्वेरात चोरी हो जाएं या कहीं गुम जाएं, तो इसके असली मालिक का पता आसानी से लगाया जा सकता है, बशर्ते की उसे गलाया न गया हो। दरअसल, देश के सभी नागरिकों की पहचान आधार कार्ड में यूआईडी के जरिए की गई है, ठीक उसी तरह सरकार एक जुलाई से ज्वेलरी के हर नग की विशिष्ट पहचान (यूआईडी) अनिवार्य बनाने जा रही है।
  • घरेलू रसोई गैस की कीमत में बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल सरकार हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी (LPG) सिलिंडर की कीमत की घोषणा करती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो वाले कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 122 रुपए कटौती की गई थी।
  • बात वाहनों की करें, तो देश की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति सुजुकी इंडिया की कारें और हीरो की बाइक एक जुलाई से महंगी हो जाएंगी। हीरो स्कूटर और मोटरसाइकिल के एक्स-शो रूम कीमतें तीन हजार रुपए तक बढ़ा रहा है। वहीं मारुति भी अपनी कई सेगमेंट की कारों के दाम बढ़ाएगा।
  • हाल ही में आयकर अधिनियम में सेक्शन-194 क्यू जोड़ा गया है। यह सेक्शन किसी सामान को खरीदने के लिए पहले से ही तय कीमत के भुगतान पर लगने वाले टीडीएस से जुड़ा है।नए सेक्शन के तहत 50 लाख रुपए से ऊपर की कारोबारी खरीद पर 10 फीसदी टीडीएस काटा जाएगा। अगर पिछले साल किसी कारोबारी का टर्नओनर 10 करोड़ या उससे अधिक रहा है तो इस साल वह 50 लाख से ऊपर तक का माल खरीद सकेगा। इससे ऊपर की बिक्री होगी, टीडीएस कटेगा।
  • एक जुलाई से 206 एबी सेक्शन भी प्रभाव में आ जाएगा। इसके तहत, अगर विक्रेता ने दो साल तक आयकर रिटर्न फाइल नहीं किया तो यह टीडीएस 5 प्रतिशत हो जाएगा, यानी पहले जो टीडीएस 10 था, उसके पांच फीसदी होने का मतलब है कि टीडीएस की दर 50 गुना बढ़ जाएगी।
  • लर्निंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन करने के साथ ही घर से ही टेस्ट भी दिया जा सकेगा। टेस्ट में पास होने के बाद लर्निंग लाइसेंस आपके घर पहुंच जाएगा। हालांकि स्थाई लाइसेंस के लिए ट्रैक पर वाहन चलाकर दिखाना होगा।
admin

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago