नई दिल्ली.
भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार विदेशी कार और बाइक निर्माता कंपनियों के लिए एक बड़ी संभावना वाली बाजार है। भारतीय बाजार में मौजूदा समय में कई विदेशी कार निर्माता कंपनियां अपनी कारों की बिक्री कर रही हैं और अब Maserati भी अपनी एक और सुपर कार को भारतीय बाजार में उतारने की तैयारी कर रही है। यह इटैलियन सुपरकार 2.9 सेकंड के भीतर 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हासिल कर लेती है। वहीं कंपनी का दावा है कि इस कार की अधिकतम रफ्तार 325 किलोमीटर प्रति घंटा से भी ज्यादा है। इस कार में लिमिटेड-स्लिप डिफ्रेंशियल के साथ वैकल्पिक इलेक्ट्रॉनिक डिफ्रेंशियल दिया गया है।

जानकारी के अनुसार भारत में Maserati अपनी मिड-इंजन स्पीडस्टर की डिलीवरी फरवरी 2022 के आसपास शुरू हो सकती है और यह इस कार की पहली यूनिट होने वाली है। आपको बता दें कि भारतीय बाजार में कंपनी अपनी Ghibli, Levante और Quattroporte को पहले से ही बेच रही है। बीते साल सितंबर माह में ही Maserati ने अपनी नई Maserati MC20 स्पोर्टकार का खुलासा ग्लोबल मार्केट के लिए किया था। अब कंपनी ने अपनी की बुकिंग भी शुरू कर दी है औऱ कंपनी अपनी इस लेटेस्ट स्पोर्ट कार को भारत में लाने वाली है।

Maserati MC20 को इसके पुराने मॉडल Maserati MC12 को आधार मानकर डिजाइन किया गया है। नई MC20 में एक नया V6 इंजन इस्तेमाल किया गया है, जिसे नेट्टूनो कहा जाता है। यह इंजन मोडेना में मासेराटी द्वारा विकसित किया गया है। Maserati के इस नए इंजन की खास बात यह है कि इसमें पेटेंट एफ 1 तकनीक का इस्तेमाल किया गया है और इसमें प्री-कंबशन चैंबर की सुविधा दी है। Maserati MC20 का 3.0-लीटर इंजन 7500 आरपीएम पर 622 बीएचपी की पॉवर देता है।

वहीं इसके टॉर्क की बात करें तो यह इंजन 3000 आरपीएस से 5500 आरपीएम के बीच 730 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क प्रदान करता है। इंजन के साथ 8-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है और इसका इंजन इसके पिछले पहियों को पॉवर देता है।

Maserati MC20 को एक स्लीक डिज़ाइन है, क्योंकि कंपनी ने कार के नीचले हिस्से में इनहेंस्ड एरोडायनामिक्स का इस्तेमाल किया है। कंपनी के मुताबिक यह कार को एक क्लीन लुक देता है। इस कार के अगले हिस्से में ग्रिल के दोनों ओर इंटीग्रेटेड डीआरएल के साथ स्लीक एलईडी हेडलैंप दिए गए हैं।

पिछले हिस्से में इस कार को स्लीक, शार्प और एग्रेसिव डिजाइन के टेललैंप, रियर डिफ्यूजर, ट्विन एग्जॉस्ट और पलते आकार का रियर स्पॉइलर दिया गया है। इस कार के इंजन को बीच में लगाया गया है और इसमें बटरफ्लाई डोर के साथ 20-इंच के रेडिकल डिजाइन एलॉय व्हील लगाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here