मुंबईः जिसका ग्राहकों काफी समय से इंतजार था, वह अब भारतीय बाजार में आ गया है। जी हां हम बात कर रहे हैं रिलायंस जियो और गूगल की साझेदारी में बने स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट की। जियोफोन नेक्स्ट गुरुवार को लॉन्च हो गया। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा की।

जियोफोन नेक्स्ट जियो और गूगल के फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। एंड्रॉयड बेस्ड इस स्मार्टफोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर तैयार किया है। इसके लॉन्चिंग के मौके पर मुकेश अंबानी ने ऐलान किया कि नया स्मार्टफोन आम आदमी की जेब के लिहाज से बनाया गया है, लिहाजा यह बेहद किफायती होगा। इसकी बिक्री 10 सितंबर यानी गणेश चतुर्थी से शुरू होगी। अंबानी ने कहा कि देश को 2G मुक्त 5G युक्त बनाना हमारा लक्ष्य है।

इस स्मार्टफोन में बेहतरीन कैमरा और एंड्रॉयड अपडेट भी मिलेंगे। मुकेश अंबानी ने फुली फीचर्ड इस स्मार्टफोन को भारत का ही नहीं, दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया। हालांकि अभी इसकी कीमत के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है।

आपको बता दें कि गत वर्ष रिलायंस जियो ने गूगल के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने नए स्मार्टफोन के बारे में कहा था कि हमारा अगला कदम गूगल और जियो के साथ मिलकर बनाए गए नए किफायती जियो स्मार्टफोन के साथ शुरू होता है। यह भारत के लिए बनाया गया है और यह उन लाखों नए उपयोगकर्ताओं के लिए नई संभावनाएं खोलेगा जो पहली बार इंटरनेट का अनुभव करेंगे। गूगल क्लाउड और जियो के बीच एक नई 5G साझेदारी एक अरब से अधिक भारतीयों को तेज इंटरनेट से जुड़ने में मदद करेगी और भारत के डिजिटलीकरण के अगले चरण की नींव रखेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5G इको सिस्टम विकसित करने और 5G उपकरणों की एक सीरीज विकसित करने के लिए हम वैश्विक भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं। जियो न सिर्फ भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए काम कर रहा है, बल्कि 5G युक्त भी कर रहा है। जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here