दिल्लीः जम्मू-कश्मीर परिसीमन के बाद चुनाव कराए जाएंगे। यह कहना है कि जम्मू-कश्मीर भारतीय जनता पार्टी के नेता एवं पूर्व उपमुख्य मंत्री कवींद्र गुप्ता का। उन्होंने गुरुवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने का भी आश्वासन दिया है।

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के करीब दो साल बाद नरेंद्र मोदी गुरुवार को प्रदेश के आठ दलों के 14 नेताओं के साथ आज बैठक की। लगभग तीन घंटे चली इस बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती सहित गुप्कार अलायंस के बड़े नेता भी मौजूद थे। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद भी बैठक में शामिल हुए।

बैठक के बाद बीजेपी नेता कवींदर गुप्ता ने कहा कि बैठक में जम्मू-कश्मीर के मामलों पर विस्तार से चर्चा हुई। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि परिसीमन के बाद जल्द ही चुनाव कराए जाएंगे। सभी नेता सामान्य तरीके से चुनाव चाहते हैं। प्रधानमंत्री जी ने भरोसा दिलाया है कि हम जम्मू-कश्मीर के विकास पर काम करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जी ने कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा दिए जाने की मांग पूरा करने का भरोसा दिया है।

इस बैठक के कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि हमने पांच बड़ी मांगें सरकार के सामने रखीं हैं।
पहली: जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा जल्दी दिया जाना चाहिए। सदन के अंदर गृहमंत्री जी ने हमें आश्वासन दिया था कि राज्य का दर्जा वक्त आने पर बहाल किया जाएगा। हमने तर्क दिया कि अभी शांति है तो इससे ज्यादा अनुकूल वक्त नहीं हो सकता।
दूसरी: आप लोकतंत्र की मजबूती की बात करते हैं। पंचायत और जिला परिषद के चुनाव हुए हैं और ऐसे में विधानसभा के चुनाव भी तुरंत होने चाहिए।
तीसरी: केंद्र सरकार गारंटी दे कि हमारी जमीन की गारंटी और रोजगार की सुविधा हमारे पास रहे।
चौथी: कश्मीरी पंडित पिछले 30 साल से बाहर हैं, जम्मू-कश्मीर के हर दल की जिम्मेदारी है कि उन्हें वापस लाया जाए और उनका पुनर्वास कराया जाए।
पांचवीं: पांच अगस्त 2019 को राज्य के दो हिस्से किए थे। हमने इसका विरोध जताया।

बैठक में शामिल हुए ये नेताः-

महबूबा मुफ्ती: पीडीपी की चीफ और जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री,

फारूक अब्दुल्ला: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष।

उमर अब्दुल्ला: नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता।

सज्जाद लोन: जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष।

रविंदर रैना: जम्मू-कश्मीर भाजपा के अध्यक्ष।

कविंदर गुप्ता: बीजेपी नेता।

गुलाम नबी आजाद: वरिष्ठ कांग्रेस नेता।

निर्मल सिंह: बीजेपी  नेता।

एमवाई तारिगामी: सीपीआई के नेता।

गुलाम अहमद मीर: कांग्रेस नेता।

तारा चंद: प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता।

भीम सिंह: भीम सिंह जम्मू और कश्मीर नेशनल पैंथर्स पार्टी के संस्थापक।

मुजफ्फर बेग:  जम्मू और कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के संस्थापक सदस्य।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here