नारियल पानी का कोई जोड़ नहीं, वाकई बेजोड़

0
214

नई दिल्ली.
जिस तरह से नारियल पानी कई तरह के स्वास्थ लाभ देने में सक्षम है, ठीक उसी तरह यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। नारियल पानी में कई ऐसे विटामिन्स और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने और पोषित करने का काम कर सकते हैं।

भरपूर मात्रा में पोषकता
नारियल में विटामिन, पोटैशियम, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन और खनिज तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। यही वजह है कि नारियल सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि नारियल में वसा और कॉलेस्ट्रॉल नहीं होता और अपनी इसी खूबी के चलते यह मोटापे को कम करता है। कई बीमारियों के इलाज में नारियल काम आता है। रोज एक नारियल का पानी शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और जरूरी ग्लूकोज की आपूर्ति करता है। सही कहा जाए तो गर्मी में नारियल पानी वैसे भी वरदान से कम नहीं। नारियल के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व आपके शरीर के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं। सामान्यत: एक नारियल में लगभग 200 से 250 मिलीलीटर पानी होता है। नारियल पानी में कम कैलोरी होने की वजह से ये वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है। इस पानी में पोटेशियम, मैग्नीज, सोडियम, कैल्शियम के अलावा प्रोटीन और फाइबर भी होता है।

और भी फायदे
-आप चाहें तो नारियल पानी को बतौर फेसवॉश भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पहले एक कटोरी में दो बड़ी चम्मच नारियल पानी, एक चम्मच बादाम का दूध और कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने पूरे चेहरे पर लगाकर पांच मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और अंत में चेहरे को साफ पानी से धो लें। यह फेसवॉश न सिर्फ त्वचा को मॉइस्चराइज करेगा बल्कि इसे निखारने में भी मदद करेगा।

-स्क्रब त्वचा की गहराई से सफाई करने के लिए बहुत कारगर साबित होता है और इसे बनाने के लिए भी आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले दो बड़ी चम्मच नारियल पानी के साथ एक बड़ी चम्मच ब्राउन शुगर या पिसी हुई कॉफी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने चेहरे, हाथों और पैरों पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे से कुछ मिनट रगड़ें और अंत में इन सभी को साफ पानी से धो लें।

-त्वचा को हाइड्रेटेड और ताजा रखने के लिए भी नारियल पानी का बतौर फेस टोनर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए नींबू के रस की तीन से चार बूंदों में नारियल पानी मिलाएं और फिर रूई की मदद से इस मिश्रण को आराम-आराम से अपने चेहरे पर लगाएं। अब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धोकर मॉइस्चराइजर लगा लें। इस प्रक्रिया को नियमित तौर पर दोहराएं।

-नाइट फेस मास्क त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बना सकता है और कई तरह की अशुद्धियों के संपर्क से त्वचा को बचा सकता है। नाइट फेस मास्क बनाने के लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके नाइट फेस मास्क की तरह ही काम करता है। स्वस्थ और निखरी त्वचा के लिए सोने से पहले अपनी त्वचा पर नारियल पानी की एक परत लगाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here