File Picture

दिल्लीः देश में कोरोना वायरस की रफ्तार धीमी पड़ रही है और धीरे-धीरे जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है। कोविड-19 के मरीजों की संख्या में आ रही गिरावट के बीच एक बार फिर यह चर्चा जोर पकड़ने लगी है कि क्या जल्द ही स्कूलों में भी रौनक लौटेगी? राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अनलॉका का चौथा चरण आज से लागू हो गया है और कोरोना के मद्देनजर लागू पाबंदियों में कुछ और भी ढील दे दी गई है। उधर, यूपी सरकार ने बिना बच्चों के अगले महीने से स्कूल खोलने का फैसला तो किया है। यानी  उत्तर प्रदेश में एक जुलाई से स्कूल खुल तो जाएंगे, लेकिन बच्चे नहीं जाएंगे। सरकार ने सिर्फ ऑफिस के कामकाज निपटाने के लिए शिक्षकों और अन्य स्टाफ को स्कूल जाने की अनुमति दी है।

वहीं, इस संबंध में केंद्र सरकार का भी कहना है कि राज्य सरकारें अपने यहां स्कूल खोलने का निर्णय तभी लें जब पूरा भरोसा हो जाए कि स्कूल जाने पर बच्चे बीमार नहीं होंगे। नीति आयोग के सदस्य एवं कोविड-19 महामारी पर गठित एक सेंट्रल वर्कफोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल का कहना है कि स्कूलों को खोलने से पहले कई तथ्यों को ध्यान में रखना होगा। उन्होंने विदेशों का उदाहरण देते हुए कहा कि उन देशों में स्कूल खोले गए थे, लेकिन उन्हें फिर से बंद करने का फैसला लेना पड़ा।

आपको बता दें कि  कोरोना की पहली लहर के वक्त गत वर्ष यानी 2020 में देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के साथ ही 25 मार्च से स्कूल बंद हो गए। तब से स्कूल बंद ही पड़े हैं। इस बीच बोर्ड परीक्षाएं भी रद्द की जा चुकी हैं और अब कुछ फॉर्म्युलों के तहत 10वीं और 12वीं के बच्चों के रिजल्ट तैयार किए जा रहे हैं। अब कोविड-19 की तीसरी लहर की भी गुंजाइश जताई जा रही है। ऐसे में राज्य सरकारें स्कूल खोलने की दिशा में फूंक-फूंक कर ही कदम बढ़ाएंगी। विशेषज्ञों के मुताबिक अगस्त से अक्टूबर के बीच तीसरी लहर आ जाएगी। ऐसे में ज्यादातर राज्य सरकारें वेट ऐंड वॉच की नीति अपना रही हैं। इस बीच गर्मी छुट्टी के बाद ऑनलाइन क्लासेज शुरू हो रहे हैं। अब आइए आपको बताते हैं कि स्कूलों को खोलने को लेकर किस राज्य ने अब तक क्या फैसला लिया है:-

राज्य क्या हुआ फैसला
दिल्ली ऑनलाइन क्लासेज जारी रहेंगी
यूपी 1 जुलाई से खुलेंगे, सिर्फ टीचर्स आएंगे
हरियाणा 30 जून तक स्कूल, कॉलेज बंद
पंजाब 23 जून तक बंद
महाराष्ट्र अभी कोई फैसला नहीं
मध्य प्रदेश ऑनलाइन क्लासेज रहेंगी जारी
राजस्थान 7 जून से स्कूल खुले, सिर्फ 50% स्टाफ के साथ
तेलंगाना 20 जून तक बंद
केरल अभी कोई घोषणा नहीं
हिमाचल 23 जून से मेडिकल, आयुर्वेदिक कॉलेज, 28 जून से फार्मेसी और नर्सिंग स्कूल खुलेंगे
जम्मू-कश्मीर 30 जून तक स्कूल, कॉलेज बंद
तमिलनाडु कोरोना की स्थिति को देखकर होगा फैसला
असम ऑनलाइन क्लासेज की तैयारी जारी, स्कूल रहेंगे बंद
कर्नाटक लॉकडाउन खत्म होने के बाद स्कूल आएंगे टीचर्स, 15 जुलाई से सेशन की शुरुआत
बिहार जुलाई से खुल सकते हैं स्कूल
ओडिशा अभी कोई फैसला नहीं
गोवा अभी कोई फैसला नहीं, 21 जून से ऑनलाइन क्लासेज
आंध्र प्रदेश अभी कोई फैसला नहीं
मणिपुर अभी कोई फैसला नहीं

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here