डब्ल्यूटीसी (WTC) यानी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल के पहले दिन खेल शुक्रवार को शुरू नहीं हो सका। भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथाम्पटन में खेला जा रहा है मुकाबला का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया।  बारिश के कारण शुक्रवार को टॉस भी नहीं हो सका। हालांकि आईसीसी ( ICC) मैच में रिजर्व डे भी रखा है। यदि मैच का नतीज चार दिन में  नहीं निकला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा।

मौसम विभाग ने साउथम्पटन में 18 जून को 80 प्रतिशत बारिश होने की आशंका जताई गई थी।  दिनभर रुक-रुक कर बारिश होती रही, जिसके कारण मैदान में पानी भर गया।

हालांकि बारिश की वजह से बर्बाद हुए समय की भरपाई के लिए 23 जून को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है। रिजर्व डे पर कितने देर का मैच होगा, इसकी घोषणा मैच रेफरी टेस्ट मैच का पांचवें दिन का खेल खत्म होने से एक घंटे पहले करेंगे।

डब्ल्यूटीसी की फाइनल फाइट में दोनों टीमें मैच जीतकर टेस्ट क्रिकेट में अपने वर्चस्व को बरकरार रखना चाहेंगी। मैच में टॉस भी अहम भूमिका निभा सकता है। जिस मैदान पर यह मैच खेला जा रहा है वहां अब तक छह टेस्ट खेले गए हैं। इनमें से पहले बैटिंग करने वाली टीम दो बार और बाद में बैटिंग करने वाली टीम एक बार मैच जीती है।

ऐसे में कयास यह लगाए जा रहे हैं कि टॉस जीतने वाली टीम पहले बैटिंग करना चाहेगी, लेकिन टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का टॉस के साथ कुछ अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा है। उन्होंने अब तक तीनों फॉर्मेट मिलाकर 200 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की है। इसमें से उन्होंने सिर्फ 85 मैच में टॉस जीता है। 115 मैच में वे टॉस हार चुके हैं। उनका टॉस विन/लॉस रेशियो 0.74 है, जो  100 या इससे ज्यादा मैचों में भारत की कप्तानी कर चुके खिलाड़ियों में सबसे खराब है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here