यात्रा के दौरान चक्कर, उल्टी और बेचैनी होती है, तो यह उपाय करें

0
249

नई दिल्ली.
किसी भी तरह की यात्रा के दौरान चक्कर, उल्टी और बेचैनी जैसी समस्याओं का सामना करने की स्थिति को मोशन सिकनेस कहा जाता है। अगर आपको भी हर बार कार, नाव या फिर फ्लाइट में यात्रा के दौरान इस समस्या से दो-चार होना पड़ता है तो इससे राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। चलिए आज आपको ऐसे ही कुछ असरदार घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं।

-मोशन सिकनेस से राहत दिलाने में अदरक दवाई की तरह काम कर सकता है। इसका सेवन सफर के दौरान होने वाले अजीब से अहसास और प्लाज्मा वैसोप्रेसिन (हार्मोन) में वृद्धि को रोककर मोशन सिकनेस को कम कर सकता है। समस्या से राहत पाने के लिए अदरक के छोटे टुकड़े को धीरे-धीरे चबाते रहें। जब भी किसी यात्रा की शुरूआत करें तो सबसे पहले इस उपाय को जरूर अपनाएं। इससे आपको काफी फायदा होगा।

-यात्रा के कारण होने वाली मोशन सिकनेस से राहत दिलाने में अरोमाथोरेपी भी प्रभावी हो सकती है। अरोमाथेरेपी यानि सुगंध से इलाज। राहत के लिए यात्रा के समय अपने पास कोई भी एसेंशियल ऑयल रखें और मोशन सिकनेस होने पर इसकी कुछ बूंदें अपने कपड़े या फिर रूमाल पर छिड़कर इसे सूंघें। इस समस्या से राहत पाने के लिए पेपरमिंट, लैवेंडर और सौंफ जैसे एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करना लाभदायक होगा।

-एक्यूप्रेशर की मदद से भी मोशन सिकनेस से कुछ हद तक राहत मिल सकती है। राहत के लिए अपनी कलाई के ठीक नीचे उभरे हुए भाग को ढूंढें। इसके बाद अपनी मध्य और तर्जनी उंगलियों या फिर अंगूठे को रखकर उसे 30 सेकंड तक दबाएं। यह उपाय जादू की तरह काम करता है और चुटकियों में आपकी जी मचलाने या फिर चक्कर आने जैसी समस्याओं को कम कर देता है।

-कई लोग मोशन सिकनेस से होने वाली समस्याओं के डर से बिना कुछ खाए ही यात्रा के लिए निकल जाते हैं, लेकिन यह एक बड़ी गलती है। आप ऐसा कभी भी न करें क्योंकि खाली पेट रहने से गैस हो सकती है जो आपकी परेशानी को और ज्यादा बढ़ा सकती है। हमेशा यात्रा पर निकलने से कम से कम आधा या एक घंटा पहले हल्का और बिना तेल-मसाले वाले खाद्य पादर्थों का सेवन करें जो आसानी से हजम हो जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here