अक्सर अपने बयानों के कारण सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह का क्लब हाउस चैट का एक ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें वह जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटाए जाने के फैसले पर बोल रहे हैं। दिग्विजय अपने इस कथित ऑडियो में कह रहे हैं कि अनुच्छेद -370 हटाया गया, तब लोकतंत्रिक मूल्यों का पालन नहीं किया गया था। वह कह रहे हैं कि इस दौरान न ही इंसानियत का तकाजा रखा गया और न ही इसमें कश्मीरियत थी। सभी को कालकोठरी में बंद कर दिया गया। वह कह रहे हैं कि यदि कांग्रेस सरकार सत्ता में आई, तो हम इस फैसले पर फिर से विचार करेंगे और अनुच्छेद -370 लागू करेंगे। आप भी सुनिए उनका ये ऑडियो…

राज्यसभा सांसद दिग्विजय देश-विदेश के कुछ पत्रकारों से वर्चुअली बात कर रहे थे। इस दौरान पाकिस्तानी पत्रकार शाहजेब जिल्लानी ने अनुच्छेद-370 से जुड़ा एक सवाल इनसे पूछा। जिल्लानी ने पूछा कि जब मौजूदा सरकार जाती है और भारत को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरा प्रधानमंत्री मिल जाता है, तो कश्मीर पर आगे का रास्ता क्या होगा? मुझे पता है कि अभी भारत में जो हो रहा है, उसके कारण यह हाशिये पर है। हालांकि, यह एक ऐसा मुद्दा है जो दोनों देशों के बीच इतने लंबे समय से मौजूद है।

दिग्विजय ने जिल्लानी के सवालों के जवाब देते हुए कहा, “मैं मानता हूं कि जो चीज समाज के लिए खतरनाक है, वह है धार्मिक कट्टरवाद। चाहे वह हिंदू, मुस्लिम, ईसाई, सिख किसी से भी जुड़ी हो। धार्मिक कट्टरवाद नफरत की ओर ले जाता है, और नफरत से हिंसा होती है।”

उन्होंने कहा, “हर समाज और धार्मिक समूह को यह समझना होगा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपनी परंपरा और विश्वास का पालन करने का अधिकार है। किसी को भी अपनी आस्था, भावनाएं या धर्म किसी पर थोपने का अधिकार नहीं है।”

उधर, बीजेपी नेता अमित मालवीय ने दिग्विजय के क्लब हाउस चैट का एक हिस्सा ट्विटर पर पोस्ट करते हुए उन पर निशाना साधा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “क्लब हाउस चैट में, राहुल गांधी के शीर्ष सहयोगी दिग्विजय सिंह एक पाकिस्तानी पत्रकार से कहते हैं कि अगर कांग्रेस सत्ता में आती है तो वे अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के फैसले पर पुनर्विचार करेंगे। वास्तव में? यही तो पाकिस्तान चाहता है…”

वहीं केंद्रीय मंत्रि गिरिराज सिंह ने वायरल चैट ट्वीट करते हुए कहा,  “कांग्रेस का पहला प्यार पाकिस्तान है। दिग्विजय सिंह ने राहुल गांधी का संदेश पाकिस्तान तक पहुंचाया है। कांग्रेस कश्मीर को हथियाने में पाकिस्तान की मदद करेगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here