इनकम टैक्स की नई वेबसाइट में दिक्कत, नाराज सीतारमण ने लगाई नंदन नीलेकणि की क्लास

0
364
File Picture

बड़े-बड़े वादों के साथ आयकर विभाग की नई वेबसाइट इनकम टैक्स ई-फाइलिंग पोर्टल को सोमवार रात लॉन्च कर दिया था, लेकिन लॉन्चिंग के साथ ही इसमें दिक्कते आने लगी हैं, जिससे वित्त मंत्री निर्माला सीतारमण नारा है। उन्होंने इंफोसिस के को-फाउंडर नंदन नीलेकणि की क्लास लगाई है। आपको बता दें कि नए पोर्टल को डिजाइन और मेंटेन करने की जिम्मेदारी इंफोसिस को ही दी गई है।

दावा किया गया था कि नई वेबसाइट को पहले से बेहतर बनाया गया है, लेकिन कुछ ही घंटों बाद नई वेबसाइट में गड़बड़ियों की शिकायतें आने लगीं। निर्मला ने ट्वीट कर कहा कि विभाग का ई-फाइलिंग पोर्टल 2.0 का लंबे समय से इंतजार था। इसे सोमवार रात 10.45 बजे लॉन्च किया गया। इसे लेकर कई लोग शिकायत कर रहे हैं। वे साइट को ओपन नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने नंदन नीलेकणि के टैग करते हुए मंगलवार को लिखा, “टैक्स पेयर्स को सर्विस की क्वालिटी में कमी न होने दें। टैक्सपेयर्स के लिए प्रक्रिया आसान बनाना हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए।“

हालांकि नई वेबसाइट सात जून से शुरू हो गई है, लेकिन कर भुगतान प्रणाली की शुरुआत 18 जून को एडवांस्ड टैक्स की किस्त की तारीख के बाद की जाएगी। वहीं मोबाइल ऐप की सुविधा को भी 18 जून से शुरू किया जाएगा। इससे टैक्सपेयर्स टैक्स से जुड़े कामकाज ऐप पर भी कर सकेंगे।

अब आइए आपको बतातें हैं कि नई वेबसाइट लेकर क्या किए गए हैं दावे…

  • नई वेबसाइट ज्यादा यूजर फ्रेंडली है। इससे इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्दी मिलेगा।
  • सभी ट्रांजैक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखते हैं, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। यानी इससे आटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।
  • ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थितियों के लिए आटीआर के लिए तैयारी करने का सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें करदाताओं को असिस्ट करने की सुविधा भी है और प्री-फाइलिंग का विकल्प भी है, ताकि कम से कम डेटा एंट्री करनी पड़े।
  • नए पोर्टल में एक नया टैक्स पेमेंट सिस्टम लाया गया है, जिसमें भुगतान के कई विकल्प होंगे, जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि।
  • करदाताओं के सवालों का जवाब देने के लिए एक चैटबॉट उपलब्ध कराया गया है।

ई-फाइलिंग नई लिंक- www.incometax.gov.in ने मौजूदा हाइपरलिंक “http://existing www.incometaxindiaefiling.gov.in” की जगह ले ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here