Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
अंगुली की निकल रही है खाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

अंगुली की निकल रही है खाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली.
कई बार हाथों की अंगुलियों में नाखून के आस-पास की खाल उखड़ने लग जाती है। इससे आपके हाथों की खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है, साथ ही यह बेहद दर्दनाक स्थिति भी होती है। इस समस्या पर लोग तब तक ध्यान नहीं देते हैं, जब तक उन्हें इससे परेशानी नहीं होती है।

कई लोग तो अपने दांतों से ही नाखूनों के आस-पास की खाल को काट लेते हैं। मगर इससे यह परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है। यहां तक कि खून निकल आता है और सूजन हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार अपना कर आप इस परेशानी से खुद को निजात दिला सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस समस्या को हल करने वाले कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताते हैं।

– केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डीप मॉइश्चराइज करते हैं और ड्राईनस को दूर करते हैं। इसका लेप आप हाथों में भी लगा सकते हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है, जिससे सूजन भी कम हो जाती है।

-दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग बनाता है और त्वचा के कालेपन को दूर करता है। साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल होने की वजह से त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होने देता है।

-शहद त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर होता है। इससे आप ड्राई स्किन का घरेलू उपचार कर सकते हैं। शहद से बहते हुए खून को भी रोका जा सकता है और यह एंटीसेप्टिक होता है। इसलिए इसे घाव पर लगानें वह जल्दी भर जाता है।

-मौसम कोई भी हो त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा जैल (एलोवेरा जैल के फायदे) लगा कर आप त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

-त्वचा के लिए विटामिन-ई ऑयल किस वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर अगर त्वचा ड्राई है तो आपको विटामिन- ई ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago