अंगुली की निकल रही है खाल तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

0
276

नई दिल्ली.
कई बार हाथों की अंगुलियों में नाखून के आस-पास की खाल उखड़ने लग जाती है। इससे आपके हाथों की खूबसूरती तो प्रभावित होती ही है, साथ ही यह बेहद दर्दनाक स्थिति भी होती है। इस समस्या पर लोग तब तक ध्यान नहीं देते हैं, जब तक उन्हें इससे परेशानी नहीं होती है।

कई लोग तो अपने दांतों से ही नाखूनों के आस-पास की खाल को काट लेते हैं। मगर इससे यह परेशानी और भी अधिक बढ़ जाती है। यहां तक कि खून निकल आता है और सूजन हो जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपचार अपना कर आप इस परेशानी से खुद को निजात दिला सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस समस्या को हल करने वाले कुछ आसान घरेलू नुस्खे बताते हैं।

– केले में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को डीप मॉइश्चराइज करते हैं और ड्राईनस को दूर करते हैं। इसका लेप आप हाथों में भी लगा सकते हैं। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है, जिससे सूजन भी कम हो जाती है।

-दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यह त्वचा को सॉफ्ट, स्मूद और ग्लोइंग बनाता है और त्वचा के कालेपन को दूर करता है। साथ ही यह एंटी-बैक्टीरियल होने की वजह से त्वचा पर किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं होने देता है।

-शहद त्वचा के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजर होता है। इससे आप ड्राई स्किन का घरेलू उपचार कर सकते हैं। शहद से बहते हुए खून को भी रोका जा सकता है और यह एंटीसेप्टिक होता है। इसलिए इसे घाव पर लगानें वह जल्दी भर जाता है।

-मौसम कोई भी हो त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में एलोवेरा जैल (एलोवेरा जैल के फायदे) लगा कर आप त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

-त्वचा के लिए विटामिन-ई ऑयल किस वरदान से कम नहीं है। खासतौर पर अगर त्वचा ड्राई है तो आपको विटामिन- ई ऑयल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here