Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
टमाटर में है गुणों का भंडार, अनेक रोगों में सीधा लाभ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

टमाटर में है गुणों का भंडार, अनेक रोगों में सीधा लाभ

नई दिल्ली.
टमाटर का सेवन लाभदायक है। टमाटर पौष्टिकता के साथ-साथ शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करता है। यह सौंदर्य एवं खूबसूरती भी प्रदान करता है। टमाटर के अंदर ऐसे राज छिपे हुए हैं जो आपको आज तक मालूम नहीं होगें। आयुर्वेद में टमाटर सेवन के अनेक फायदों को बताया गया है।

-टमाटर में विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है। जो सेहत के साथ सौंदर्य के आकर्षण को भी बढ़ाती है। टमाटर प्राकृतिक गुणों जैसे आयरन, साइट्रिक और अम्ल से भरपूर होता है। जो गर्भवती महिलाओं के लिए उपयोगी होता है। साथ ही विटामिन बी की वजह से भी इसका सेवन गर्भवती महिलाओं को फायदा करता है।

-टमाटर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए उपयोगी है। टमाटर के सेवन से डायबिटीज का प्रकोप कम हो जाता है। मधुमेह के रोगियों को टमाटर की सब्जी का सेवन करते रहना चाहिए, साथ ही कच्चा टमाटर का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

– यदि आपको कब्ज है तो आप टमाटर का सूप का सेवन करते रहें। यह आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज को दूर कर देगा। यदि आपको प्यास ज्यादा लगती हो और आपकी बार-बार पानी पीने से भी प्यास न बुझ रही हो तो आप लौंग का चूर्ण और शक्कर को टमाटर के रस में डालकर सेवन करें आपको इस समस्या से मुक्ति मिलेगी।

-मसूड़ों से खून निकलता हो तो आप कच्चा टमाटर खाएं या फिर टमाटर का रस बनाकर उसका सेवन करें, ऐसा करने से मसूड़ों से खून निकलने वाली समस्या दूर हो जाती है। यदि मुंह के छाले की समस्या से परेशान हों तो पानी में टमाटर के रस को डालकर कुला करें आपको मुंह के छालों की समस्या से मुक्ति मिलेगी।

-यदि आपका शरीर कमजोर है या फिर शारीरिक कमजोरी हो तो भी टमाटर का सेवन लाभदायक होता है। 10 ग्राम शहद में 100 ग्राम टमाटर का रस डालकर उसे मिला लें और सुबह इसका सेवन करें यह शरीर की कमजोरी को दूर करता है और आपकों उर्जावान बनाता है।

-पीलिया जैसे घातक रोग में टमाटर भी आपको बचा सकता है। प्रतिदिन 100 या 200 ग्राम टमाटर का रस पीने से जांडिस यानी पीलिया की बीमारी में राहत मिलती है।

-खुजली या खाज होने पर भी टमाटर की भूमिका अहम है। खुजली होने पर नारियल के तेल में टमाटर की रस की कुछ बूंदें डालकर शरीर पर मालिश करें फिर हल्के गरम पानी से स्नान करें, खाज, खुजली की समस्या से निजात मिलता है।

-हाई ब्लडप्रेशर की वजह से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। टमाटर के सेवन के जरिए ही आप हाई ब्लडपे्रशर की बीमारी से निजात पा सकते हो। हाई ब्लडप्रेशर की बीमारी से परेशान लोगों को सलाद के रूप में लाल रंग वाला टमाटर का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

-यदि आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हों तो आप टमाटर के रस में थोड़ा गाजर का रस मिलाकर आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स पर लगाएं यह आंख के नीचे पड़े काले धब्बों को दूर करता है। यदि आपकी त्वचा में दाग या धब्बे हों तो मूली के रस में टमाटर का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से दाग धब्बे दूर हो जाते हैं।

-वजन कम करने में टमाटर बहुत ही फायदेमंद होता है। अपने भोजन में आप टमाटर का सेवन अधिक करें। जैसे सलाद, सब्जी और टमाटर सूप आदि। इनको नियमित लेने से मोटापा जल्दी घटने लगता है।

-यदि शरीर के किसी अंग में दर्द की समस्या बहुत ही लंबे समय से बनी हुई हो तो आप टमाटर सेवन करना शुरू कर दें। टमाटर में मौजूद तत्व पीठ का दर्द और गठिया के दर्द को ठीक करते हैं।

-टमाटर का सेवन यदि आप उसके बीजों को निकाल कर करत हो तो इससे पित्त और गुर्दे में बनने वाली पथरी खत्म होने लगती है। या वह बढ़नी रूक जाती है।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago