फोन को Reset करने से पहले न भूलें ये बातें, हो सकता है भारी नुकसान

0
283

नई दिल्ली.
देश में कोरोना महामारी के चलते स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल बढ़ा है, और लगातार स्मार्टफोन का इस्तेमाल से फोन का हैंग होना आम बात है। ऐसे में लगातार हैंग होते रहने के चलते यूजर्स को फोन का Factory Reset करना ही सबसे बेहतर विकल्प लगता है। लेकिन फैक्ट्री रिसेट में फोन का सारा डेटा डिलीट हो जाता है, ऐसे में यूजर को फोन को फैक्ट्री रिसेट करने से पहले काफी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। नहीं तो काफी भारी नुकसान होने का खतरा रहता है।

इन बातों का ध्यान रखें-

-सबसे पहले हम आपको बताते है कि फैक्ट्री रिसेट होता क्या है। दरअसल फैक्ट्री रिसेट का मतलब होता है आपका फोन इंटरनली बिलकुल वैसा हो जाएगा जैसा वो फैक्ट्री से आपके शहर आते समय था। इस रिसेट मेथड से आपके फोन से आपका सारा डेटा जैसे कि इमेजेज, मौजूदा ऐप्स, पासवर्ड्स, अन्य डेटा डिलीट हो जाएगा।

-जब भी आप फोन को फैक्ट्री रिसेट करे, उससे पहले फोन में मौजूद अपने ज़रूरी डेटा का बैकअप ज़रूर ले लें। स्मार्टफोन से अपने डेटा का बैकअप लेने के लिए आप मेमोरी कार्ड, किसी क्लाउड सर्वर या फिर अपने फोन को लैपटॉप से कनेक्ट कर अपने ज़रूरी डेटा का बैकअप ले सकते है।

-फैक्ट्री रिसेट करने से आपके फोन के इंटरनल स्टोरेज पर बहुत ही गलत प्रभाव पड़ता है, इसीलिए जब ज्यादा जरुरत हो तब ही फैक्ट्री रिसेट करें, नहीं तो सामान्य हैंग होने पर आप बैकग्राउंड में रन होने वाले बिना इस्तेमाल होने वाले ऐप्स को डिलीट कर सकते हैं।

-फ़ोन को फैक्ट्री रिसेट करने के लिए सबसे पहले फोन के Settings में जाएं, फिर आपको बैकअप या प्राइवेसी एंड रिसेट का ऑप्शन पर टैप करे, उसके बाद नीचे आ रहे फैक्ट्री रिसेट ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here