हाथों और पैरों का कालापन हमारी खूबसूरती में दाग

0
298

नई दिल्ली
अक्सर लोग अपने चेहरे की खूबसूरती पर तो पूरा ध्यान देते हैं, मगर इस बीच अपने हाथों और पैरों पर कम ही ध्यान दे पाते हैं। ऐसे में हाथ और पैर कई बार डार्क नजर आते हैं और इनका कालापन हमारी खूबसूरती में दाग जैसा लगता है। वहीं धूप के असर से इनकी रंगत और गहरी होती जाती है। कुछ घरेलू उपाय की मदद से आप घर बैठे अपने हाथों पैरों के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

आइए जानें ये उपाय-
-अपने हाथों और पैरों की रंगत को निखारने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करीब दो चम्मच चंदन पाउडर लें और इसमें खीरे, टमाटर और नींबू का रस मिला लें और इसका पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगा लें। कुछ देर के बाद जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से स्किन का कालापन दूर होने लगेगा।

-हर रोज नहाने के बाद कच्चा दूध में नींबू का रस मिला कर इसे कालेपन वाली स्किन पर लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से डार्कनेस दूर होने लगेगी। आप इसे चेहरे पर भी लगा सकते हैं।

-हाथों और पैरों का कालापन दूर करने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच गुलाब जल मिला लें। फिर इसको डार्क स्किन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे आप रात में लगा कर छोड़ दें और सुबह इसे धो लें। इसका नियमित इस्तेमाल अच्छे रिजल्ट देगा।

-हाथों और पैरों की डार्कनेस दूर करने के लिए आप संतरे के छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए संतरे के छिलकों को सुखा लें और फिर इन्हें पीस कर इनका पाउडर तैयार कर लें। फिर इसमें थोड़ा दूध मिला लें। इसके बाद इस तैयार पेस्ट को अपने हाथों और पैरों पर लगाएं और इसके सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो लें। इससे आपकी डार्क स्किन की रंगत निखरने लगेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here