file Picture

पीएनबी (PNB) धोटाले का आरोपी एवं भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी को लेने गई भारतीय टीम खाली हाल लौटना पड़ा है। ऐसा लगता है कि अब इसके प्रत्यपर्ण पर लंबा समय लग सकता है। डोमिनिका कोर्ट ने इस मामले में अभी सुनवाई टाल दी है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक डोमिनिका गई भारतीय टीम विशेष विमान भारत वापस लौट रही है। इस तरह से खर्च हुए करीब तीन करोड़ रुपये और मिला कुछ नहीं।

मेहुल चोकसी का भारत आना बेहद अहम है क्योंकि उससे कई राज उगलवाने हैं। केंद्र सरकार उसके प्रत्यर्पण के लिए पूरी ताकत लगा रही है। चोकसी को वापस लाने के लिए बॉम्बार्डियर ग्लोबल जेट 500 को भेजा गया है। ये विमान कतर एयरवेज का है। इसका एक घंटे का अनुमानित किराया 9 लाख रुपए है। इस प्लेन के एंटीगुआ जाने का खर्चा 1.35 करोड़ से 1.43 करोड़ के बीच है।

भारतीय टीम को लेकर विशेष विमान चोकसी के प्रत्यर्पण के लिए 28 मई को रवाना हुआ था, लेकिन वहां पर उसके प्रत्यर्पण में दिक्कतें आने के बाद डोमिनिका भेजे गए प्राइवेट विमान ने गुरुवार को रात 8:10 बजे (स्थानीय समयानुसार) द्वीप (डोमिनिका) से उड़ान भरी।

सीबीआई और ईडी के अधिकारयों को कोर्ट में यह साबित करना है कि चोकसी अभी भी भारतीय नागरिक ही है। उसकी अभी तक नागरिकता खत्म नहीं हुई है। एंटीगा में बसने से पहले चोकसी ने नागरिकता त्यागने के लिए जरूरी कागजी कार्रवाई पूरी नहीं की है।

अपने दावे को मजबूत करने के लिए भारतीय अधिकारी पूरी कागजी तैयारी के साथ डोमिनिका गए हैं। चोकसी का आधार, पैन कार्ड, राशन कार्ड भी इसमें शामिल है, जो तस्दीक करेंगे कि यह भगोड़ा कारोबारी अभी भी भारतीय नागिरक है। ये सभी दस्तावेज कोर्ट में फाइल किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here