घर में ही छिपा है आपके दमकते चेहरे का राज

0
422

मुंबई.
अभिनेत्रियों के दमकते चेहरे के पीछे का राज हर कोई जानना चाहता है, तो हम बताते हैं कि वे क्या ऐसा करती हैं, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है।

-बेसन, हल्दी और दूध-मलाई या क्रीम, इन तीन चीजों को मिलाकर आप फेस मास्क तैयार करके नियमित रूप से चेहरे पर लगाते हैं तो इससे त्वचा को पूरा पोषण और देखभाल मिलती है। क्योंक दूध त्वचा को नमी और पोषण देता तो हल्दी इसे निरोग और बेदाग रखती है।

-बेसन त्वचा पर प्राकृतिक स्क्रब का काम करते हुए त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाता है और त्वचा का अतिरिक्त तेल सोखकर उसे निरोग भी रखता है। हल्दी में ऐंटिसेप्टिक और ऐंटिबैक्टीरियल गुणों के साथ ही मेलेनिन और पिग्मेंटेशन को नियंत्रित करने की क्षमता भी होती है।

ऐसे करें तैयार-

-आप जरूरत के अनुसार केला लें, वैसे आधा केला चेहरे और गर्दन पर लगाने के लिए पर्याप्त होता है। इस केले को मसल (मैश करना) लें। अब इसमें एक चम्मच चंदन पाउडर और जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर इसका फेस्ट तैयार करें और चेहरे पर लगा लें।

-आप चाहें तो इसमें शहद या दूध भी मिला सकते हैं। चेहरे पर 20 मिनट लगाने के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ करें और फिर ताजे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें। इसके बाद फेस और गर्दन पर टोनर का उपयोग करें और फिर फेस क्रीम या मॉइश्चराइजर लगा लें।

-त्वचा पर कच्चा दूध लगाने से त्वचा निखरी हुई रहती है और ताजगी से भरी रहती है। जब भी कभी आपको त्वचा मुरझाई हुई और बेजान लगे तब आप त्वचा पर कच्चा दूध लगाएं। इसके लिए तीन से चार चम्मच कच्चा दूध कटोरी में ले और इसे रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं।

-यदि आपकी त्वचा में रूखापन बहुत अधिक रहता है तो आपको रात को सोने से पहले मॉइश्चराइजर लगाते समय भी अपने चेहरे पर बादाम तेल का उपयोग करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here