प्रधानमंत्री नरेंद्र गुरुवार को छात्रों से रुबरू हुए और बहुत हल्के-फुल्के अंदाज में छात्रों से बात की। शिक्षा मंत्रालय ने आज सीबीएसई (CBSE) के छात्रों और उनके अभिभावकों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक का आयोजन किया, जिसमें परीक्षा रद्द किए जाने के मुद्दे पर चर्चा हो रही थी। इसी बीच मोदी अचानक मीटिंग में जुड़ गए। बैठक के दौरान ज्यादातर छात्रों ने परीक्षा रद्द करने के फैसले को सही बताया। वहीं एक स्टूडेंट ने कहा कि मुझे पता था कि एग्जाम कैंसिल होने वाला है। छात्र की बात सुनकर मोदी ने हंसते हुए उससे पूछा कि आप एस्ट्रोलॉजी पढ़ते हैं क्या?

इस दौरान कर्नाटक से नंदन हेगड़े ने कहा कि ये परीक्षा मेरी जिंदगी की अंतिम परीक्षा नहीं है। आगे आने वाली परीक्षाओं का सामना करना है। इस पर पीएम ने कहा कि अब कई इवेंट आने वाले हैं। उन्होंने हेदड़े से पूछा कि आप आईपीएल (IPL) देखेंगे या चैंपियंस लीग या ओलिंपिक का फाइनल देखेंगे।

आपतो बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने एक 1 जून को उच्च स्तरीय बैठक के बाद सीबीएसई 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने की घोषणा की थी। इसके बाद महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश ने भी अपने राज्य बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी हैं।

बातचीत के दौरान गुवाहाटी की एक छात्रा ने कहा कि मैं 10वीं में थी और यात्रा कर रही थी। इस दौरान मुझे आपकी बुक दिखी।, जिसमें आपने लिखा था कि एग्जाम को त्योहार की तरह मनाओ। हमने एग्जाम की तैयारी त्योहार की तरह की थी। माना हालात अच्छे नहीं हैं, लेकिन त्योहार से क्या डरना। फिर भी हमें आपके फैसले से खुशी है।

वहीं बेंगलुरु के एक छात्र ने प्रधानमंत्री मोदी से कहा कि मैं आपका बहुत बड़ा फैन हूं। आपका डिसीजन बहुत अच्छा है। आप हमारे लिए इंस्पिरेशन हैं। मोदी ने उनसे पूछा कि फिजिकल फिटनेस के लिए क्या करते हो। सही बताना आपके घरवाले सुन रहे हैं। इस पर छात्र ने कहा कि 30 मिनट योगा और एक्सरसाइज करते हैं। तबला वादन करता हूं और उससे बहुत मदद मिलती है। इस पर प्रधानमंत्री से पूछा कि म्यूजिक आपके परिवार में शामिल है? तो छात्र ने कहा कि हां, मेरी माताजी सितार बजाती थीं।

उधर, जयपुर की एक छात्रा ने कहा कि आपने जो फैसला लिया है, मौजूदा हालात में ये सही है। सीबीएसई  पर भरोसा है कि वे मूल्यांकन के लिए जो मापदंड निर्धारित करेंगे वह सही होगा। इसी दौरान मोदी ने कहा कि सभी पैरेंट्स आ जाएं, हमारे सभी जो भी हैं। इसके बाद छात्र ने कहा कि हम लोग बैठते हैं तो सभी लोग कहते हैं कि मोदीजी परीक्षा पर फैसला कर देंगे।
बातचीत के दौरान एक छात्रा ने बताया कि वह इंदौर से है। इस पर मोदी ने पूछा कि आपका इंदौर किस बात के लिए प्रसिद्ध है। छात्रा ने कहा कि सफाई के लिए। इस पर मोदी ने कहा कि आपके इंदौर ने जो कमाल किया है उससे दुनिया में उसका नाम हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here