धूम्रपान और तम्बाकू सेवन में भारत का नया रिकॉर्ड

0
501

नई दिल्ली
कुछ ही दिन पहले वैज्ञानिकों ने सबसे ज्यादा धूम्रपान और तम्बाकू का उपयोग करने वाले 10 देशों के नाम बताए हैं, जिनमें भारत का भी नाम शामिल है। 10 सबसे ज्यादा धूम्रपान करने वाले देश में चीन, भारत, इंडोनेशिया, अमेरिका, रूस, बांग्लादेश, जापान, तुर्की, वियतनाम और फिलीपींस हैं।

दुनिया में सबसे ज्यादा चीन में धूम्रपान करने वाले लोग पाए जाते हैं। चीन में हर तीसरा आदमी धूम्रपान करता है। रिसर्च के मुताबिक, 89% धूम्रपान करने वालों को 25 साल की उम्र तक लत लग जाती है। उस उम्र के बाद उनकी पहली बार धूम्रपान करने की संभावना कम होती है। सभी देशों में से आधे में 15 से 24 साल की उम्र के लोग सबसे ज्यादा धूम्रपान और तम्बाकू का उपयोग करते हैं।

रिसर्च से पता चला है कि लंबे समय तक धूम्रपान करने वालों में से कम से कम आधे लोग सीधे धूम्रपान संबंधित बीमारियों से मर जाते हैं। धूम्रपान करने वालों को औसत उम्र कभी न धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में 10 साल कम हो जाती है।

रिसर्च करने वालों का कहना है कि कम उम्र के लोग ज्यादातर नशे की चपेट में जल्दी आ जाते हैं। तम्बाकू आने वाले वर्षो में एक महामारी की तरह बनी रहेगी, जब तक हर साल इसे कम करने की कोशश नहीं की जाएगी। पिछले तीन दशकों में फिर भी वैश्विक स्तर पर धूम्रपान में कमी आई है, लेकिन यह 20 देशों में पुरुषों में और 12 देशों में महिलाओं में बढ़ गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here