Deprecated: The PSR-0 `Requests_...` class names in the Requests library are deprecated. Switch to the PSR-4 `WpOrg\Requests\...` class names at your earliest convenience. in /home1/prakhndx/public_html/wp-includes/class-requests.php on line 24
ऑडी की e-tron SUV का नहीं कोई जोड़, सफर वाकई बेजोड़ - Prakhar Prahari
Subscribe for notification

ऑडी की e-tron SUV का नहीं कोई जोड़, सफर वाकई बेजोड़

नई दिल्ली.
कार निर्माता कंपनी ऑडी की नई e-tron SUV जल्द ही भारतीय बाजारों में आ सकती है। कंपनी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर मॉडल की लिस्टिंग की है। अंदाजा लगाया जा रहा कि कंपनी इसे जून-जुलाई तक लॉन्च करने की योजना है। ऑडी e-tron देश में ब्रांड की पहली ऑल-इलेक्ट्रिक SUV होगी।

साइज की बात करें तो नई e-tron SUV की लंबाई 4901mm है जो इसे Q5 (4663mm) से अधिक लंबा बनाती है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में मौजूदा समय में इसके तीन वेरिएंट 50 क्वाट्रो, 55 क्वाट्रो और S उपलब्ध हैं। इनमें सिंगल फ्रेम ग्रिल, हेडलाइट, टेललाइट और कर्व्ड रूफ लाइन दिए गये हैं। e-ट्रॉन को ऑडी की हाइब्रिड कूपे सेडान की तरह डिजाइन किया गया है। इसमें हवा के अवरोध को कम करने के लिए एयरोडायनामिक डिजाइन इस्तेमाल किया गया है।

e-tron में 71 किलोवॉट आवर और 95 किलोवाट आवर के दो बैटरी पैक ऑप्शंस दिए गए हैं, जो क्रमशः190 किमी प्रति घंटा और 200 किमी प्रति घंटा की अधिकतम स्पीड देते हैं। इसके 50 क्वाट्रो वेरिएंट में बूस्ट मोड नहीं दिया गया है, जिसके चलते यह वेरिएंट 312ps की ड्राइविंग रेंज देता है, जबकि 55 क्वाट्रो में बूस्ट मोड की वजह से यह 360ps से 408ps तक की रेंज देती है।
इसकी बैटरी 150 किलोवाट तक की फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। इससे यह SUV30 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। इसे 230V या 400V सिस्टम के साथ होम AC चार्जर के जरिए भी चार्ज किया जा सकता है।

ऑडी e-tron में बाकी इलेक्ट्रिक कारों की तरह रियर व्यू के लिए कैमरा लगाया गया है। साथ ही इसमें दो बड़े डिजिटल डिस्प्ले स्क्रीन, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और वॉइस कमांड फीचर के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम भी मिलेंगे। कार के अंदर एम्बिएंट लाइट, पैनारोमिक सनरूफ और सराउंड व्यू कैमरा दिया गया है और अतिरिक्त फीचर्स के तौर पर वर्चुअल कॉकपिट, फोर-ज़ोन क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलैस चार्जर दिए गये हैं।

इसके दोनों वेरिएंट के साथ AC वॉल-बॉक्स चार्जर की सुविधा भी मिलेगी। फिलहाल लॉन्चिंग से पहले ऑडी e-tron की कीमत का पता लगा पाना मुश्किल है, लेकिन उम्मीद की जा रही है कि यह 1-1.50 करोड़ रुपये के बीच बाजार में दस्तक देगी। वहीं ऑडी की e-tron स्पोर्टबैक की अनुमानित कीमत 80 लाख तक है। गौरतलब है कि 2025 तक कंपनी कई इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Delhi Desk

Recent Posts

वेद भौतिक-आध्यात्मिक ज्ञान की निधि व अखिल ब्रह्माण्ड के मूल हैं: भागवत

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे, प्रखर प्रहरी दिल्लीः राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने वेदों को भौतिक…

2 days ago

भारत बना एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता, पांचवीं बार जीता खिताब जीता, फाइनल में चीन को

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत हॉकी एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का चैंपियन बन गया है। टीम इंडियान ने मंगलवार को हुए फाइनल मुकाबले…

3 days ago

अगस्त में वाणिज्यक-वस्तु निर्यात में वार्षिक आधार पर 9.3 प्रतिशत की गिरावट

दिल्लीः  देश से वाणिज्यिक वस्तुओं का निर्यात अगस्त 2024 में सालाना 9.3 प्रतिशत घटकर 34.71 अरब डॉलर रहा।  पिछले साल इसी…

3 days ago

आतिशी होंगी दिल्ली की मुख्यमंत्री, सरकार बनाने का दावा पेश किया; भाजपा बोली- मेकओवर से दाग नहीं छुपेंगे

दिल्लीः दिल्ली को नई मुख्यमंत्री मिल गई हैं। आम आदमी पार्टी की नेता आतिशी मार्लेना दिल्ली की नई मुख्यमंत्री होंगी।…

3 days ago

आरएसएस के विजयादशमी कार्यक्रम में शामिल होंगे डॉ. राधाकृष्णन

संवाददाताः संतोष कुमार दुबे नागपुरः विजयादशमी के मौके पर महाराष्ट्र के नागपुर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस)…

4 days ago

मेरा मजाक उड़ाया गया, मैं सरदार की भूमि में पैदा हुआ बेटा, चुपचाप देशहित में नीति बनाने में लगा रहाः मोदी

अहमदाबाद: गुजरात दौरे के दूसरे दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अहमदाबाद के GMDC मैदान में आयोजित भव्य स्वागत समारोह…

4 days ago